Bareilly News : DM-संस्कृत में वार्तालाप और दैनिक व्यवहार में संस्कृत भाषा को लाने के लिए जोर दिया।

#allrightsmagazine #dmbareilly #bareilly

संस्कृत भारती द्वारा हुए संस्कृत जिला सम्मेलन तथा मकर संक्रांति उत्सव में जिले के विभिन्न वर्गीय जन समुदाय ने भाग लिया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से जिलेभर के संस्कृत शिक्षक और संस्कृत प्रेमी उपस्थित रहे। मुख्य अतिथि जिलाधिकारी श्रीमान शिवाकांत द्विवेदी के संस्कृत उद्बोधन को सुनकर सभी मंत्रमुग्ध हो गए। जिलाधिकारी महोदय ने सभी संस्कृत शिक्षकों से संस्कृत में वार्तालाप और दैनिक व्यवहार में संस्कृत भाषा को लाने के लिए जोर दिया।

कार्यक्रम के मुख्य वक्ता श्री धर्मेंद्र महोदय ने मकर संक्रांति पर्व के महत्व को समझाते हुए बताया कि जिस प्रकार सूर्य के मकर राशि में आने से नई ऊर्जा का संचार होता है उसी प्रकार सामाजिक समरसता और उत्कृष्ट समाज के निर्माण के लिए हम सभी को जाति, पंथ व संप्रदायों की सीमाओं से ऊपर उठकर आगे आना चाहिए।

कार्यक्रम की अध्यक्षता तुलसी मठ स्थल के मठाधीश पूज्य नीरज नयन दास जी महाराज ने की इन्होंने मकर संक्रांति के आध्यात्मिक और खगोल इतिहास पर प्रकाश डाला साथ ही जन समुदाय को गौ रक्षा एवं गौ सेवा के लिए प्रेरित किया और सभी लोगों से अपेक्षा की कि बरेली को विश्व पटल पर संस्कृत महानगर के रूप में जाना जाए।

धन्यवाद ज्ञापन में संस्कृत भारती के आचार्य सतीश शर्मा ने राष्ट्र को समझने के लिए जनांगम, भूभाग व संस्कृति इतिहास पर प्रकाश डालते हुए संस्कृत भाषा को ही सर्वोपरि बताया। सह प्रांत मंत्री गौरव गौतम ने संस्कृत भारती द्वारा संस्कृत भाषा के प्रचार प्रसार के लिए चलाए जा रहे विभिन्न प्रकल्पों का परिचय देते हुए संस्कृत जिला सम्मेलन के उद्देश्य को स्पष्ट किया।

संस्कृत शिक्षक के रूप में सर्वेश कुमार शास्त्री, सुश्री कीर्ति निर्भया तथा कार्यक्रम में संस्कृत भारती के अन्य पदाधिकारी प्रदीप दुबे, सर्वेश शास्त्री, प्रियंगु मिश्र उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन ऋषभ भारद्वाज ने सुचारू रूप से किया।

गोपाल चंद्र अग्रवाल संपादक आल राइट्स मैगज़ीन

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: