Mumbai : अनुपमा चक्रवर्ती श्रीवास्तव ने बिखेरा आवाज़ का जादू

अनुपमा चक्रवर्ती श्रीवास्तव एक जानी मानी गायिका है। कई वर्षों से राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वह गायकी कर रही हैं। गायन के क्षेत्र में ही उन्हें दुबई में मेलोडी क्वीन ऑफ यूएई के सम्मान से नवाजा जा चुका है।
इंटरनेशनल इंडियन आइकॉन यूएस (शिकागो) में वह मशहूर संगीतकार जतिन पंडित के साथ जज रह चुकी हैं। देश में ही नहीं विदेशों में हजारों शो कर चुकी अनुपमा एक बेहतरीन सिंगर हैं जिनकी पकड़ बॉलीवुड गायन के साथ गजल और भजन जैसे गीतों में भी है।
किशोर कुमार के गीतों से यह बहुत प्रभावित हैं साथ ही लता मंगेशकर और आशा भोसले को बेहद पसंद करती हैं वह हिंदी के अलावा कई प्रादेशिक भाषाओं जैसे तमिल, तेलगु, कन्नड़, गुजराती, मराठी, भोजपुरी आदि में भी गीत गा चुकी हैं।
हाल ही में रिलीज हुई हुमा कुरैशी और राजकुमार राव अभिनीत फिल्म ‘मोनिका ओ माय डार्लिंग’ में इनके दो गाने हैं जिसमें ‘ये एक जिंदगी’ श्रोताओं का पसंदीदा गीत बन गया है। सोशल मीडिया में यह गाना ट्रेंड कर रहा है।
अनुपमा चक्रवर्ती श्रीवास्तव बनारस की पृष्टभूमि से है और बचपन से गीत-संगीत के प्रति उनका विशेष आकर्षण रहा है। विद्यालय और स्नातक की शिक्षा में उनका एक विषय गीत संगीत भी था। उन्होंने संगीत की शिक्षा भी ली हैं। प्रारम्भ में बनारस के लगभग सभी रेडियो में अनुपमा का ही गीत बजता था। बाद में मुम्बई आकर इन्होंने अपनी गायकी को शिखर तक पहुंचाया। आशा भोंसले ने जिन उस्ताद से गायकी की शिक्षा ली उन्ही शिक्षक गुरु गोविंद प्रसाद जयपुर वाले से गायकी के गुर उन्होंने सीखे। उसके बाद उनके पुत्र भवदीप जयपुर वाले से भी गायन ज्ञान की शिक्षा अनुपमा ने ली।
बॉलीवुड के लगभग सभी महान गायक और संगीतकारों के साथ देश और विदेशों में अनुपमा ने कई शोज किये हैं और साथ में गाने भी गाये हैं। जिनमें प्रमुख हैं किशोर कुमार,अमित कुमार, कल्याणजी आनंदजी के आनंद जी, राजेश रोशन, पंचम दा, नौशाद, उदित नारायण, सुरेश वाडेकर, अभिजीत भट्टाचार्य, सुदेश भोसले, विनोद राठौर आदि। भारत के अलावा लगभग आधी दुनिया में अनुपमा शो कर चुकी हैं और अभी भी कर रही हैं।
जिसमें ईस्ट और साउथ अफ्रीका, सिंगापुर, ओमान, आबुधाबी, बहरीन, लंदन, हालैंड, श्रीलंका आदि देश शामिल है। गायन के क्षेत्र में इन्हें कई सम्मान भी मिले हैं। इनके आगामी शो जयपुर, गुजरात, मुंबई और अमेरिका में होने वाले हैं।
अनुपमा ने हिंदी फिल्मों, प्रादेशिक फिल्मों और एलबमों में अपने आवाज का जादू बिखेरा है। फिल्म ‘शोला बारूद’, ‘वसंत ऋतु’, ‘जय मैहर धाम की’ में उन्होंने प्लेबैक सिंगिंग की है।
अनुपमा के म्यूजिक एलबम ‘पहला पहला प्यार’ को अभिनेता आमिर खान ने रिलीज़ किया था। बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन से अनुपमा के गायन को सराहना मिल चुकी है।
गोपाल चंद्र अग्रवाल संपादक आल राइट्स मैगज़ीन मुंबई से अनिल बेदाग की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: