सिटी डेवलपमेंट प्लॉन एवं मास्टर प्लान में शहर की पहचान को लेकर की गई बैठक

बरेली : केंद्रीय श्रम राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) संतोष कुमार गंगवार ने कहा कि बरेली की अपनी अलग पहचान है, इसको देश भर के लोग महसूस करें, हमारा सबका यह प्रयास होना चाहिए। उन्होंने कहा कि बरेली को आकर्षक और उच्च स्तरीय नागरिक सुविधाओं से लैस करने के लिए लगातार प्रयास आवश्यक हैं।

केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री संतोष गंगवार शाम कमिश्नरी सभागार में बरेली के मास्टर प्लॉन और सिटी डेवलपमेंट प्लान की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

बैठक में महापौर डॉक्टर उमेश गौतम, मंडलायुक्त आर. रमेश कुमार, ज़िलाधिकारी नितीश कुमार, नगर आयुक्त अभिषेक आनंद, बरेली विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष जोगिंदर सिंह सहित क्रेडाई और अन्य संगठनों के प्रतिनिधि मौजूद थे।

बैठक में मंत्री संतोष गंगवार ने कहा कि हमें अपने शहर को और ज़्यादा अच्छा बनाए रखने के लिए सभी के सहयोग के साथ ही सुझाव और फीडबैक पर भी ध्यान देना होगा। उन्होंने कहा कि एक वर्किंग ग्रुप बना दिया जाए जो नियमित रूप से इस पर विचार विमर्श करता रहे। इस कार्य में निरंतरता बनी रहनी चाहिए। भविष्य की आवश्यकताओं का ध्यान रखें और सभी लोग सक्रिय होकर कार्य करें।

बरेली के महापौर डॉक्टर उमेश गैतम ने कहा कि ये अच्छी पहल है। इसमें ईज़ ऑफ लिविंग के साथ ही गर्व के साथ बरेली में रहने का भाव जगाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि विज़न डाक्यूमेंट में शहर के सभी इंट्री प्वांट्स पर आते ही अच्छा महसूस होना चाहिए। उन्होंने कहा कि बरेली को गर्व के नगर के रूप में पुन: विकिसित करने के लिए सभी को अपने अपने स्तर से प्रयास करना चाहिए।

मंडलायुक्त आर. रमेश कुमार ने कहा कि टाउन प्लानर और अन्य सम्बंधित अधिकारियों के साथ ही विभिन्न सम्बंधित संगठन और संस्थाएं आपस में सहयोग करें। उन्होंने कहा कि शहर का जो वर्तमान ढांचा है उसके सुंदरीकरण और वहां की नागरिक सुविधाओं पर भी ध्यान देने की आवश्यकता है।

ज़िलाधिकारी नितीश कुमार ने कहा कि बरेली के आधुनिक विकास के लिए लगातार कार्य किए जा रहे हैं और पिछले काफी समय से लम्बित कई परियोजनाओं को पूर्ण करने की दिशा में उल्लेखनीय कार्य किया गया है। उन्होंने कहा कि विशेष रूप से आवागमन को आसान बनाने के लिए विशेष कार्य किए गए हैं। उन्होंने कहा कि शहर की सरकारी भूमि के सरकारी प्रयोजन के लिए भी विशेष प्रयास किए जा रहे हैं।

बरेली विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष जोगिंदर सिंह ने बैठक में सिटी डेवलपमेंट प्लान और मास्टर प्लान के बारे में विस्तार से बताया। मास्टर प्लान का एक प्रजेंटेशन भी इस अवसर पर प्रस्तुत किया गया। क्रेडाई की ओर से कई सुझावों के साथ ही विभिन्न संगठनों और संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने भी अपने अपने विचार रखे एवं सुझाव दिए। शहर में पार्क बनाने तथा अन्य स्थानों को पर्यटक स्थल जैसा विकसित तरने के लिए भी लोगों ने सुझाव दिए।

हर्ष सहानी

ब्यूरो चीफ बरेली यदि आप भी कोई लेख , समाचार या विज्ञापन देना चाहते हैं या आपके क्षेत्र में कोई भी समस्या है जिसको आप हमारे चैनल के माध्यम से उजागर करवाना चाहते हैं तो आप हमें नीचे दिए गए नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। संपर्क सूत्र : 8923022887

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: