UP STF : 50 हजार रूपये की कूटरचित भारतीय जाली मुद्रा सहित 04 शातिर अपराधी एस0टी0एफ0 द्वारा गिरफ्तार।

स्पेशल टास्क फोर्स, उत्तर प्रदेश, लखनऊ । प्रेस नोट सं0-263, दिनांकः 03-08-2022

दिनांक 02-08-2022 को एस0टी0एफ0 उ0प्र0 को थाना सिविल लाइन जनपद मेरठ क्षेत्र से 50,000/- की कूटरचित भारतीय जाली मुद्रा सहित 04 शातिर अपराधियों को गिरफ्तार करने में उल्लेखनीय सफलता प्राप्त हुई।

गिरफ्तार अभियुक्तों का विवरणः

1. रोबल उर्फ राहुल कुमार पुत्र सर्वजन निवासी राधा गार्डन गंगानगर, थाना गंगानगर, मेरठ।
2. अमित शर्मा पुत्र राजेन्द्र प्रसाद नि0 के-ब्लाक 3041 शास्त्रीनगर, थाना मेडिकल, मेरठ।
3. विवेक पुत्र जितेन्द्र निवासी ग्राम गावडी, थाना भावनपुर, जनपद मेरठ।
4. आसिफ पुत्र कालू खान निवासी ग्राम नगला जेई, थाना भावनपुर, जनपद मेरठ।

बरामदगीः

1- 50,000/- रूपये कूटरचित भारतीय जाली मुद्रा। 2- 01 अदद स्कूटी नं. यूपी-15 बीएफ-0806 3- 01 अदद मोटर साईकिल नं0-यूपी-15बीसी-7958 4- 04 अदद मोबाईल फोन

गिरफ्तारी का स्थान व समय-
दिनांक 02-08-2022 स्थानः-हरिमाया इण्टरप्राईजेज कन्फैक्शनरी की दुकान, बसन्त बिहार नगला बटटू रोड, थाना सिविल लाइन मेरठ, समयः- 19.10 बजे।

एस0टी0एफ0, उत्तर प्रदेश को विगत कुछ समय से नकली नोट तैयार कर सार्वजनिक स्थानों पर सप्लाई करने वाले गिरोह के सक्रिय होने की सूचनायें प्राप्त हो रहीं थी। इस सम्बन्ध में एस0टी0एफ0 की इकइयों/टीमों को अभिसूचना संकलन कर कार्यवाही हेतु निर्देशित किया गया था। इसी क्रम में श्री बृजेश कुमार सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक, एसटीएफ फील्ड यूनिट मेरठ के पर्यवेक्षण में एस0टी0एफ0 फील्ड इकाई, मेरठ में टीमेेेें गठित कर अभिसूचना संकलन की कार्यवाही प्रारम्भ की गयी तथा अभिसूचना तन्त्र को सक्रिय किया गया।

एस0टी0एफ0 फील्ड यूनिट, मेरठ की टीम को मुखबिर के माध्यम से ज्ञात हुआ कि कुछ लोग नकली भारतीय करेंसी को बाजार में चलाने हेतु बसन्त बिहार, नगला बटटू रोड, मेरठ पर मोटर साईकिल व स्कूटी पर खडे़ होकर अपने अन्य साथियों के आने का इंतजार कर रहे हैं, यदि जल्दी की जाये तो वे लोग नकली करेंसी के साथ पकडे़ जा सकते हैं।

मुखबिर की सूचना पर निरीक्षक श्री रविन्द्र कुमार के नेतृत्व में उ0नि0 संजय सिंह, हे0कां0 रकम सिंह, हे0कां0 जोशी राणा एंव कान्स0 विकास चौधरी की एक टीम गठित कर मुखबिर के बताये गये स्थान भावनपुर रोड से नगला बटटू रोड पर मोटर साईकिल व स्कूटी के साथ खड़े चार व्यक्तियों को मुखबिर की निशादेही पर आवश्यक बल प्रयोग करते हुए हरिमाया इण्टरप्राईजेज कन्फैक्शनरी की दुकान बसन्त बिहार नगला बटटू रोड मेरठ के पास से गिरफ्तार किया गया, जिनके पास से उपरोक्त बरामदगी हुई।

गिरफ्तार अभियुक्तों ने संयुक्त रूप से पूछताछ पर बताया कि हमे यह नकली नोट खुशी उर्फ गांधी पुत्र मुंशी खान नि0 ग्राम जेई थाना भावनपुर, जनपद मेरठ ने दिये थे। हमको यह नोट असली नोटों में बदलने थे। हम सबको यह 50 हजार हजार के नोट, 25 हजार रूपये के असली नोटों में बदल कर बाजार में चलाने थे। खुशी उर्फ गॉधी उपरोक्त से एक लाख रूपये के नकली नोटों को असली नोटों में बदलने पर हमें 20 हजार रूपये मिलते थे। आज हम लोग इन नकली नोटों को बाजार में चलाने के लिए जाने वाले थे कि आप लोगों ने पकड लिया। नकली नोट कहां से आते हं,ै के सम्बन्ध में पूछने पर बताया कि खुशी उर्फ गांधी को ही इसके सम्बन्ध में जानकारी है। हमे तो खुशी उर्फ गांधी ही नकली नोट बदलने को देता था। खुशी उर्फ गांधी पहले भी नकली करेंसी के मामले में जेल जा चुका है।

खुशी उर्फ गांधी के सम्बन्ध में अभिसूचना संकलन की कार्यवाही एवं गिरफ्तारी के प्रयास किये जा रहे हैं।
गिरफ्तार अभियुक्तों के विरूद्व थाना सिविल लाइन जनपद मेरठ पर मु0अ0सं0 309/2022 धारा 489ए/489सी/489ई भादवि पंजीकृत कराया गया। अग्रिम विधिक कार्यवाही स्थानीय पुलिस द्वारा की जा रही है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: