BareillyNews : DM की गणतंत्र दिवस समारोह एवं उ0प्र0 दिवस मनाए जाने की तैयारियों के संबंध में बैठक सम्पन्न

#allrightsmagazine #bareilly #dm_bareilly #republic_day

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गणतंत्र दिवस समारोह एवं उ0प्र0 दिवस मनाए जाने की तैयारियों के संबंध में बैठक सम्पन्न

विगत वर्षों की भांति इस वर्ष परम्परागत रूप से हर्षोल्लास के साथ जनपद में गणतंत्र दिवस का समारोह मनाया जाए

जिलाधिकारी ने यू0पी0 दिवस की तैयारियों को लेकर दिए आवश्यक दिशा निर्देश

बरेली, 18 जनवरी। जिलाधिकारी श्री शिवाकान्त द्विवेदी की अध्यक्षता में गणतंत्र दिवस समारोह एवं उ0प्र0 दिवस मनाए जाने की तैयारियों के संबंध में बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई।

जिलाधिकारी ने कहा कि विगत वर्षों की भांति इस वर्ष परम्परागत रूप से हर्षोल्लास के साथ जनपद में गणतंत्र दिवस का समारोह मनाया जाए। उन्होंने कहा कि गणतन्त्र दिवस निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ही मनाया जाए।

उन्होंने जनपद के समस्त उप जिलाधिकारी, खण्ड विकास अधिकारी एवं अधिशासी अधिकारियों को निर्देश दिए कि तहसील, ब्लाक, नगर पालिका परिषद, नगर पंचायतों पर समस्त समाज सेवी संस्थाओं एवं गणमान्य व्यक्तियों को सम्मिलित कराते हुए गणतंत्र दिवस समारोह कार्यक्रम को हर्षोल्लास पूर्वक तरीके से मनाने की व्यवस्था की जाए उन्होंने कहा कि इस वर्ष के समारोह में कोविड से बचाव के लिए शासन के दिशा निर्देशों का अनुपालन भी सुनिश्चित किया जाए।

जिलाधिकारी ने कहा कि उ0प्र0 दिवस 24 जनवरी को संजय कम्यूनिटी हाल में हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि उ0प्र0 दिवस में जनपद के गौरवशाली इतिहास एवं स्वतंत्रता संग्राम आन्दोलन से जुड़े शहीद स्मारकों एवं स्थलों पर आधारित अभिलेख एवं चित्रों के प्रदर्शन के साथ ही विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाली जनपद की महान विभूतियों को सम्मानित किया जाये। उन्होंने निर्देश दिये कि कार्यक्रम में आजादी की गाथाओं पर आधारित नाटक या नृत्य नाटिकाओं एवं   सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन कराया जाए।

जिलाधिकारी ने कहा कि शासन से प्राप्त निर्देशों के क्रम में सभी विभागों द्वारा सरकारी योजनाओं पर प्रदर्शनी का आयोजन किया जाए। उन्होंने कहा कि ओ0डी0ओ0पी0 सहित लाभार्थीपरक योजनाओं के स्टॉल लगाकर केंद्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी आमजन को उपलब्ध कराई जाए।

उन्होंने कहा कि कार्यक्रम के अन्तर्गत जनपद के शहीद स्मारकों, पर्यटन स्थलों पर आधारित फोटोग्राफी एवं पेंटिंग प्रतियोगिताएं, युवा वर्ग की भागीदारी से आयोजित किये जाएं। उन्होंने कहा कि उ0प्र0 दिवस में प्रगतिशील कृषकों, खिलाड़ियों, विभिन्न योजनाओं के तहत टूल किट वितरण की योजनाओं से सम्बन्धित पात्र व्यक्तियों को लाभान्वित किये जाने से सम्बन्धित प्रमाण पत्र वितरण कराना सुनिश्चित किया जाये।

उन्होंने कहा कि उ0प्र0 दिवस के आयोजन में ओ0डी0ओ0पी0, खादी ग्रामोद्योग, कृषि विभाग, उद्योग विभाग, पर्यटन विभाग, पंचायती राज विभाग, शिक्षा विभाग, ग्राम्य विकास, समाज कल्याण विभाग सहित अन्य विकास परक विभागों द्वारा प्रदर्शनी का आयोजन कर योजनाओं के बारे में लोगों को जागरूक किया जाए।

बरेली के जो लोग राज्य स्तर, राष्ट्र स्तर पर तथा अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर जनपद एवं देश का नाम रोशन किया है वह चाहे किसी भी क्षेत्र में हो जैसे- साहित्य, सांस्कृतिक, खेलकूद आदि में नाम रोशन किया हो, बरेली गौरव सम्मान से उ0प्र0 दिवस पर सम्मानित किया जाएगा।

जिलाधिकारी ने अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व को निर्देश दिये कि मतदाताओं को मतदाता दिवस के अवसर पर नए मतदाताओं को वोटर कार्ड बनाकर दिया जाये। उन्होंने कहा कि मतदाता दिवस पर एक जागरुकता रैली, श्लोगन प्रतियोगिता तथा नुक्कड़ नाटक का भी आयोजन किया जाये। जिलाधिकारी ने कहा कि सड़क सुरक्षा कार्यक्रम के अन्तर्गत दिनांक 23 जनवरी को सड़क सुरक्षा हेतु एक ह्यूमन चैन बनाई जाये जो कि जनपद स्तर पर मानव श्रृंखला का निर्माण इन्वर्टिस चौराहे से झुमका चौराहा तक होगा।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी श्री जग प्रवेश, नगर मजिस्ट्रेट श्री राकेश कुमार गुप्ता, अपर नगर आयुक्त श्री सुनील कुमार, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व श्री संतोष बहादुर सिंह, अपर जिलाधिकारी नगर डॉ0 आर0डी0 पाण्डेय, अपर जिलाधिकारी प्रशासन श्री ऋतु पुनिया, जिला विद्यालय निरीक्षक श्री सोमारू प्रधान, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी श्री विनय कुमार सिंह, जिला सूचना अधिकारी श्री योगेन्द्र प्रताप सिंह, समस्त उप जिलाधिकारी सहित अन्य सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

गोपाल चंद्र अग्रवाल संपादक आल राइट्स मैगज़ीन

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: