Bareilly News : जिलाधिकारी की अध्यक्षता में विकास भवन में किसान दिवस का आयोजन

#allrightsmagazine #dmbareilly #bareillynews

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में विकास भवन में किसान दिवस का आयोजन

कृषकों द्वारा उठायी गई विभिन्न समस्याओं का समाधान स्वयं जिलाधिकारी महोदय ने किया एवं संबंधित विभागों को कृषकों की समस्याओं के त्वरित निस्तारण हेतु निर्देशित किया

बरेली, 18 जनवरी। जिलाधिकारी श्री शिवाकान्त द्विवेदी की अध्यक्षता में आज विकास भवन सभागार में किसान दिवस का आयोजन किया गया।

जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद के ग्रामीण क्षेत्रों में गौवंश की समस्या प्रमुख रूप से है जिसके लिए 11 कैटल कैचर प्राप्त हो गये है। उन्होंने कहा कि निराश्रित गौवंश को गौशाला में पहुँचाया जाये।

उन्होंने कहा कि हर घर जल योजना के बारे में जानकारी दी गयी कि पॉच वर्ष तक जिस कार्यदायी संस्था से अनुबन्ध है, कार्यदायी संस्था के द्वारा ही उसका रख-रखाव किया जायेगा तथा पांच वर्ष उपरान्त हर घर जल योजना में कनेक्शन लेने वाले लाभार्थी को न्यूनतम शुल्क का भुगतान करना होगा। उन्होंने समस्त कृषकों से अपील की है कि पी0एम0 किसान सम्मान निधि योजनान्तर्गत 13वीं किस्त निर्वाध रूप से प्राप्त करने हेतु ई-के0वाई0सी0 तथा बैंक खाते का आधार सीडेड/एन0पी0सी0आई0 से लिंक अवश्य करा लें।

मुख्य विकास अधिकारी श्री जग प्रवेश ने किसान दिवस में अधिकारी गण एवं प्रगतिशील कृषक गणों का स्वागत किया। वरिष्ठ वैज्ञानिक कृषि विज्ञान केन्द्र डा0 रंजीत सिंह ने बागवानी फसलों के सम्बन्ध में विस्तृत चर्चा करते हुए, आलू की फसल के बारे जानकारी दी एवं समस्याओं के निवारण के सम्बन्ध में भी जानकारी दी गयी। वरिष्ठ वैज्ञानिक कृषि विज्ञान केन्द्र डा0 आर0 एल0 सागर के द्वारा कृषकों को सरसों की फसल में बीमारी एवं कीड़ों की रोकथाम के सम्बन्ध में जानकारी दी गयी।

उन्होंने विलम्ब से बोयी गई गेहूं की फसल में खरपतवार रोकथाम के बारे में जानकारी दी गयी साथ ही चूहा नियंत्रण के भी उपाय बताये गये। जिला उद्यान अधिकारी श्री पुनीत पाठक ने अपने विभाग द्वारा संचालित योजनाओं ड्रिप इरीगेशन, पाली हाउस, कोल्ड स्टोरेज एवं फसल विकास कार्यक्रम के बारे में कृषकों को जानकारी दी गयी।

किसान दिवस में कृषकों द्वारा अपनी समस्याऐं रखी गयी, जिसमें कृषक श्री राकेश गंगवार के द्वारा किच्छा बैराज क्षतिग्रस्त होने की समस्या बतायी गयी, जिस पर सिंचाई विभाग द्वारा जानकारी दी गयी कि किच्छा बैराज को सही कराने के लिए अस्थायी बांध की निविदा की प्रक्रिया जारी है, शीघ्र ही कार्य प्रारम्भ करा दिया जायेगा।

कृषक श्री छत्रपाल सिंह द्वारा शिकायत की गयी कि बहेड़ी के वनवसा के पास फसली कुलाबा न लगाये जाने पर फसल खराब हो रही है, जिस पर सहायक अभियन्ता (सिंचाई) द्वारा अवगत कराया गया कि नये कुलावा हेतु प्रोजेक्ट बनाया जा रहा है एवं अस्थायी कुलावा हेतु मौके पर जॉच कर आवश्यक होने पर कुलावा लगाने की कार्यवाही की जायेगी। कृषक श्री केन्द्रपाल सिंह एवं श्री सतनाम सिंह द्वारा बहेड़ी के गन्ना किसानों के भुगतान की समस्या बहेड़ी केसर चीनी मिल पर घटतौली एवं खड़ीतोल की शिकायत की गयी। जिस पर जिलाधिकारी ने जिला गन्ना अधिकारी, बरेली एवं बाट माप निरीक्षक, बरेली को निर्देशित किया कि चीनी मिलों पर खड़ी तोल एवं घटतोली तत्काल रूप से बन्द करायी जायें।

इसके अतिरिक्त जिलाधिकारी द्वारा आश्वासन दिया गया कि बहेड़ी केसर चीनी मिल पर घटतोली एवं खड़ी तोल को रोकने हेतु मजिस्ट्रेट की डयूटी लगायी जायेगीं। कृषकों के द्वारा उठायी गयी विभिन्न समस्याओं, शंकाओं का समाधान स्वयं जिलाधिकारी महोदय द्वारा किया गया एवं सम्बन्धित विभागों को कृषकों की समस्याओं के त्वरित निस्तारण हेतु निर्देशित किया।

किसान दिवस में कृषि विभाग, विद्युत विभाग, सिंचाई विभाग, उद्यान विभाग, नलकूप विभाग, गन्ना विभाग सहित अन्य सम्बंधित अधिकारी सहित जनपद के प्रगतिशील कृषकों उपस्थित रहे।

गोपाल चंद्र अग्रवाल संपादक आल राइट्स मैगज़ीन

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: