Bareilly News : 28.52 करोड़ से निर्धन कन्याओं का कन्यादान करेगी योगी सरकार

सूचना एवं जनसंपर्क विभाग, बरेली

बरेली मंडल में 5592 निर्धन कन्याओं के सामूहिक विवाह का लक्ष्य मंडल में 1337 कन्याओं के सामूहिक विवाह को मिले आवेदन 30 नवंबर से दिसंबर के पहले सप्ताह में आयोजित होंगे सामूहिक विवाह कार्यक्रम मुख्यमंत्री के निर्देश पर कमिश्नर संयुक्ता समद्दार ने निर्धन कन्याओं को अधिक सामूहिक विवाह कराने के दिए आदेश

गरीब निर्धन कन्याओं का सामूहिक विवाह उनके धार्मिक संस्कारों और रीति रिवाज से कराने की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल ने परिवारों के घरों में खुशियां भर दी हैं। योगी सरकार 28.52 करोड से निर्धन कन्याओं का कन्यादान करेगी। मुख्यमंत्री के निर्देश पर बरेली मंडल की कमिश्नर संयुक्ता समद्दार ने गरीबी रेखा से नीचे निर्धन परिवारों की गरीब बेटियों के सामूहिक विवाह में अधिक से अधिक आवेदन कराने के निर्देश चारों जिलों के अफसरों को दिए हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में पात्र युगल का चयन करें। उनके विवाह संपन्न करवाएं। बरेली मंडल में योगी सरकार ने 28.52 करोड़ का मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के लिए बजट जारी किया है। बदायूं को 7.99 बरेली को 9.08 पीलीभीत को 4.74 और शाहजहांपुर को 6.69 करोड़ का बजट आवंटित कर दिया गया है। नवंबर से लेकर दिसंबर तक सभी पात्र कन्याओं का सामूहिक विवाह कराने के आदेश दिए हैं। इसकी तैयारियां शुरू हो गई हैं।

5592 कन्याओं के विवाह का लक्ष्य, आयोजन स्थल पर मिलेगा प्रमाण पत्र

मुख्यमंत्री के आदेश पर बरेली मंडल में 5592 निर्धन कन्याओं का सामूहिक विवाह का आयोजन करने का लक्ष्य रखा गया है। बदायूं में 1568, बरेली में 1781, पीलीभीत में 931, शाहजहांपुर में 1312 का लक्ष्य दिया गया है। बदायूं में अब तक 250, बरेली में 258, पीलीभीत में 280 और शाहजहांपुर में 545 निर्धन कन्याओं के सामूहिक विवाह के आवेदन सरकारी दफ्तरों तक पहुंच चुके हैं। सामूहिक विवाह आयोजन के लिए सभी अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंप दी गई है। सभी जोड़ों को विवाह स्थल पर ही प्रमाण पत्र दिए जाएंगे। सामूहिक विवाह कार्यक्रम के आयोजन में सांसद विधायक और अन्य जनप्रतिनिधि मुख्य अतिथि होंगे। इसको लेकर कवायद शुरू कर दी गई है। योजना का अधिक से अधिक जोड़े लाभ उठा सकें। इसको लेकर कमिश्नर संयुक्ता समद्दार ने खुद इसकी मॉनिटरिंग शुरू कर दी है।

सामूहिक विवाह में शामिल कन्या के खाते में जाएंगे 35 हजार

कमिश्नर संयुक्ता समद्दार ने बताया कि मुख्यमंत्री सामूहिक योजना के अंतर्गत एक जोड़े की शादी पर सरकार 51 हजार रुपये खर्च कर रही है। गृहस्थी स्थापना के लिए कन्या के खाते में 35 हजार रुपये की धनराशि का अनुदान दिया जाता है। इसके अलावा विवाह संस्कार के लिए कपड़े, बिछिया, पायल, बर्तन आदि के लिए 10 हजार रुपये और विवाह आयोजन पर 6 हजार रुपये व्यय की जाएगी। इन शादियों पर सरकार द्वारा 28.52 करोड़ रुपये खर्च कर रही है। दो लाख रुपये वार्षिक आय सीमा के अंतर्गत आने वाले सभी वर्गों के परिवारों को इस योजना के तहत पात्र माना जाएगा। योजना के तहत विधवा, परित्यक्ता, तलाकशुदा महिलाओं के विवाह की भी व्यवस्था है।

गोपाल चंद्र अग्रवाल संपादक आल राइट्स मैगज़ीन

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: