Bareilly-जिलाधिकारी की अध्यक्षता में सेवा मित्र पोर्टल/एप/कॉल सेंटर पर उपलब्ध सेवाओं के उपयोग के संबध में समीक्षा बैठक सम्पन्न

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में सेवा मित्र पोर्टल/एप/कॉल सेंटर पर उपलब्ध सेवाओं के उपयोग के संबध में समीक्षा बैठक सम्पन्न

उ0प्र0 सरकार के सेवायोजन विभाग द्वारा बेरोजगार अभ्यर्थियों को स्वतः रोजगार के क्षेत्र में सेवायोजित कराने के उद्देश्य से सेवा मित्र एप्लीकेशन का विकास किया गया

जनपद स्तरीय अधिकारियों को सेवा मित्र काल सेन्टर/ऐप अथवा काल सेन्टर नम्बर 155330 पर कॉल करके सेवाओं का उपयोग कराने के दिए निर्देश

बरेली, 19 जनवरी। जिलाधिकारी श्री शिवाकान्त द्विवेदी की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभागार में सेवा मित्र पोर्टल/एप/कॉल सेंटर पर उपलब्ध सेवाओं के उपयोग के संबध में समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई।

जिलाधिकारी ने कहा कि सेवा मित्र प्रदेश सरकार का ऑल इन वन प्लेटफार्म है जो शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों के आधार पर दिन प्रतिदिन के काम या घरेलू सेवाओं के लिए आवश्यक नागरिकों और स्थानीय सेवा पेशेवरों के बीच सेतु का काम करता है।

जो उपयोगकर्ताओं को लम्बी एवं छोटी अवधि की जरूरतों के लिए कारपेंटर, इलेक्ट्रीशियन, ब्यूटीशियन, ए0सी0 मैकेनिक, पेंटर, टैक्सी, ब्यूटीशियन, वेब डिजाइनिंग, मैनपावर सप्लाई, प्लम्बर, प्रिंटिंग प्रेस, आई0टी0 सेक्टर सेवा आदि जैसे सेवा पेशेवरों को काम पर रखने में मदद करता है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार का एक प्रयास जो नागरिकों और सेवा पेशेवरों दोनों को स्थानीय मांग और आपूर्ति के आधार पर सशक्त बनाने की कल्पना करता है। सेवा मित्र सर्विस कुशल/अर्द्धकुशल पेशेवरों को स्वरोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए श्रम एवं सेवायोजन विभाग उत्तर प्रदेश सरकार की एक पहल है जो डिजिटल प्लेटफार्म के द्वारा उपयोग की जा सकती है या अपने डोमेन में अपनी तरह का अभिनव प्रयास है जो ग्रामीण क्षेत्रों की जरूरतों को भी पूरा करता है। उन्होंने कहा कि यह ऐप नागरिकों, सरकारी विभागों, सरकारी एजेंसियों, निजी नियोक्ताओं, ठेकेदारों आदि द्वारा पेशेवरों को रोजगार/संविदात्मक रोजगार, अंशकालिक रोजगार, प्रदान करने के लिए एक प्लेटफार्म के रूप में कार्य करता है।

उन्होंने कहा कि उ0प्र0 सरकार के सेवायोजन विभाग द्वारा बेरोजगार अभ्यर्थियों को स्वतः रोजगार के क्षेत्र में सेवायोजित कराने के उद्देश्य से सेवा मित्र एप्लीकेशन का विकास किया गया। उन्होंने कहा कि सेवा मित्र एप्लिकेशन के माध्यम से अभ्यर्थियों को स्वतः रोजगार के क्षेत्र में कारपेंटर, इलेक्ट्रीशियन, ब्यूटीशियन, ए0सी0 मैकेनिक, पेंटर इत्यादि में रोजगार की उपलब्धता सुनिश्चित कराने हेतु सेवा मित्र का विकास किया गया है।

उन्होंने कहा कि सेवा मित्र पोर्टल/एप/कॉल सेन्टर (155330) पर उपलब्ध सेवाओं के उपयोग के संबंध में प्रदेश के समस्त सरकारी विभागों एवं उनके अंतर्गत संस्थाओं में प्राथमिकता के आधार पर सेवा मित्र पोर्टल से सेवाएं प्राप्त किए जाने हेतु निर्देशित किया गया है।

उन्होंने कहा कि स्थानीय नागरिकों को प्रदान की जाने वाले प्रमुख सेवाओं में कौशल प्राप्त कामगारों कारपेंटर, इलेक्ट्रीशियन, ब्यूटीशियन, ए0सी0 मैकेनिक, पेंटर इत्यादि की प्रमाणित सेवा तथा प्रदेश के कुशल कामगारों को स्थानीय स्तर पर रोजगार उपलब्ध कराना मुख्य रूप से सम्मिलित है। उन्होंने कहा कि नागरिकों को प्रमाणित सेवाएं प्रदान करने के लिए एक पोर्टल https://sewamitra.up.gov.in एवं कॉल सेन्टर के टोल फ्री नम्बर 155330 को विकसित किया गया है जिसके माध्यम से स्थानीय नागरिकों एवं सरकारी विभागों द्वारा सेवा लेने हेतु बुकिंग की जा सकती है।

जिलाधिकारी ने जनपद स्तरीय अधिकारियों को सेवा मित्र काल सेन्टर/ऐप अथवा काल सेन्टर नम्बर 155330 पर कॉल करके सेवाओं का उपयोग कराने के निर्देश दिये। उन्होंने बैठक में उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह अपने कार्यालयों में उन सेवाओं का शत प्रतिशत उपयोग सेवा मित्र पोर्टल से ही करें जो सेवा मित्र पोर्टल पर उपलब्ध है।

सहायक निदेशक सेवायोजन ने बैठक में उपस्थित अधिकारियों से अनुरोध किया है कि वे अपने कार्यालयों में सेवा प्रदान करने वाले बैन्डर/सेवाप्रदाओं का पंजीकरण सेवा मित्र पोर्टल पर करवाने का कष्ट करें तथा पूर्व की भांति ही उन्हीं  बैन्डर/सेवाप्रदाओं से सेवाएं 155330 पर कॉल करके लें। वर्तमान में जनपद बरेली में कुल 22 सेवा प्रदाता पंजीकरण है जो 19 प्रकार की सेवाएं उपलब्ध करा रहे हैं।

गोपाल चंद्र अग्रवाल संपादक आल राइट्स मैगज़ीन

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: