मंडलायुक्त ने कृषि एवं सहयोगी विभागों की समीक्षा

मंडलायुक्त ने कृषि एवं सहयोगी विभागों की समीक्षा में कहा कि कार्ययोजना बना कर पूरी उर्जा के साथ काम करें

बरेली : मंडलायुक्त आर. रमेश कुमार ने कहा कि बरेली मंडल में कृषि विभाग की बड़ी महत्वपूर्ण भूमिका है, यह क्षेत्र कृषि उपज के मामले में अन्य स्थानों से अपेक्षाकृत अधिक पैदावार का है। इसलिए यहां कृषि विभाग के कार्यों की प्रासंगिकता बढ़ जाती है।

मंडलायुक्त द्वारा कमिश्नरी सभागार में कृषि तथा उससे जुड़े विभाग मत्स्य, रेशम, खाद्य प्रसंस्करण, डेयरी आदि के कार्यों की भावी योजना के सम्बंध में समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रत्येक विभाग अपनी अपनी कार्ययोजना तैयार करे और उसमें स्पष्ट रूप से अगले वर्षों के प्रस्तावित कार्यों का उल्लेख करे। मंडलायुक्त ने कहा कि किसान की आमदनी को दोगुना करने के लक्ष्य को हर हाल में प्राप्त करने के प्रयासों के साथ ही किसानों के मन में कृषि कार्यों के प्रति भरोसा और विश्वास बनाए रखने में कृषि विभाग की उल्लेखनीय भूमिका होनी चाहिए।

उन्होंने लक्ष्य और प्रगति रिपोर्ट के साथ साथ उत्पादकता को बढ़ाने के कार्य में योगदान के लिए कार्ययोजना में स्पष्ट अभ्युक्ति होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि कृषि क्षेत्र के विशेषज्ञों से परामर्श प्राप्त कर उन्नत खेती को आगे बढ़ाने के प्रयासों पर कार्य करना चाहिए। उन्होंने कहा कि बरेली मंडल धान की खेती के लिए विख्यात है, इसकी गुणवत्ता को और अधिक बेहतर बनाने के प्रयास किए जाने चाहिए। उन्होंने उद्यान विभाग से अपेक्षा की कि निर्यात के अवसर को बढ़ावा देने के मामले में की जाने वाली कार्यवाही की जाए। उन्होंने केले की खेती तथा प्रसंस्करण उद्योग की मंडल में स्थिति पर भी चर्चा की।

उन्होंने कहा कि खाद्य प्रसंस्करण से कितने परोक्ष तथा अपरोक्ष रोजगार सृजित हो रहे हैं, इस पर भी ध्यान रखा जाए। मंडलायुक्त ने मत्स्य विभाग से कहा कि मत्स्य पालन के पारंपरिक तरीकों के साथ ही आधुनिक पद्धतियों को बढ़ावा देने के लिए विभाग को और सक्रिय होकर कार्य करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि मंडल में तालाबों में मछली पालन को प्रोत्साहन दिया जा रहा है, इसका आकलन प्रस्तुत किया जाए। उन्होंने मंडल में दूध उत्पादन में बढ़ोत्तरी की संभावना के बारे में कहा कि आवश्यकता अनुसार आधुनिक प्लांट की उच्च तकनीक से इसमें विस्तार किया जाए। उन्होंने मंडल में किसानों को बीज वितरण के लिए प्रत्येक विभाग को सदैव सतर्क रहने के लिए कहा।

ब्यूरो चीफ हर्ष सहानी

ब्यूरो चीफ बरेली यदि आप भी कोई लेख , समाचार या विज्ञापन देना चाहते हैं या आपके क्षेत्र में कोई भी समस्या है जिसको आप हमारे चैनल के माध्यम से उजागर करवाना चाहते हैं तो आप हमें नीचे दिए गए नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। संपर्क सूत्र : 8923022887

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: