आपको भी रहता है स्ट्रेस (Stress) तो ये खबर आपको जरुर पढनी चाहिए

तनाव एक बेहद गंभीर समस्या है। वर्तमान समय में हम में से ज्यादातर लोग आए दिन तनाव की स्थिति का सामना करते हैं। तनाव हमारे शरीर और मस्तिष्क की उन अनुभवों के प्रति प्रक्रिया है, जिसका सामना हम अपने दैनिक जीवन में करते हैं। रोजमर्रा के सामान्य काम, जिम्मेदारियां, ऑफिस की घटनाएं, साथ ही परिवारिक समस्याओं जैसे कई अन्य कारणों के चलते हम अक्सर तनावग्रस्त हो जाते हैं। जिसका सीधा असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है (Effects of Stress on Health In Hindi)। तनाव सिर्फ हमारे शारीरिक स्वास्थ्य को ही नहीं, बल्कि हमारे मानसिक स्वास्थ्य को भी नुकसान पहुंचाता है। इसलिए तनाव का प्रबंधन करना बहुत जरूरी है। इस लेख में हम आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. दीक्षा भावसार सवलिया (बीएएमएस, आयुर्वेद) से जानेंगे तनाव के स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभाव और तनाव को कंट्रोल करने के उपाय Effects Of Stress On Health In Hindi Tips To Control।

स्ट्रेस कंट्रोल करने के लिए करें ये 5 काम (Tips To Control Stress In Hindi)

  1. काम से ब्रेक लें और प्रकृति में समय बिताएं। जो कुछ भी आप कर रहे हैं उससे ब्रेक लें और बाहर प्रकृति में थोड़ा समय बिताएं। हम सभी प्रकृति के पांच तत्वों (पृथ्वी, जल, अग्नि, वायु, आकाश) से बने हैं, इसलिए प्रकृति में बाहर जाना हमें अपनी आत्मा के करीब लाता है और हमें शांत महसूस कराता है।
  2. कुछ ऐसा करें जो आपको बहुत पसंद है। जब आप कुछ ऐसा करते हैं जो आपको पसंद है तो आपका ध्यान तनाव से खुशी की ओर जाता है। अपनी पसंद की चीजें करने से आप अच्छा महसूस करेंगे।
  3. अपने पसंदीदा लोगों के साथ कुछ समय बिताएं, उनसे मिलने जाएं या घर बुलाएं। यह तनाव को मैनेज करने का सबसे आसान तरीका  है।
  4. व्यायाम करने से तनाव को कम करने में मदद मिलती है। साथ ही मेडिटेशन और योग का अभ्यास करने से नकारात्मक विचारों से ध्यान हटाकर किसी सकारात्मक चीज की ओर करने में मदद मिलती हैं। साथ ही इससे शरीर में तनाव हार्मोन (कोर्टिसोल) का स्तर कम होता है और हैप्पी हार्मोन रिलीज होता है।
  5. घर की चीजों को ठीक करें जैसे अपनी अलमारी, बिस्तर, डेस्क, रसोई फोन गैलरी आदि। शारीरिक रूप चीजों को व्यवस्थित करने से आपको भावनात्मक रूप से व्यवस्थित करने में मदद मिलती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: