सघन मिशन इंद्रधनुष 4.0 का हुआ शुभारंभ

बरेली (अशोक गुप्ता )- सीएमओ ने जनता से की अपील- बच्चों को टीका लगवा कर 11 बीमारियों से करें बचाव
— जानलेवा बीमारियों से बचाएगा टीका , जनपद में शुरू हुआ मिशन इंद्रधनुष अभियान

बरेली दो वर्ष तक छूटे हुए बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं को प्रतिरक्षित करने के उद्देश्य से सघन मिशन इंद्रधनुष 4.0 अभियान की शुरुआत की गई। अभियान का शुभारंभ चौपला स्थित शिव मंदिर बूथ पर सीएमओ डॉ. बलवीर सिंह ने दो साल तक के बच्चों को पोलियो, ओपीवी ड्रॉप पिलाकर किया। इस अभियान में 19445 बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा वही 5533 गर्भवती महिलाओं को टीका लगाया जाएगा।

डॉ. बलबीर सिंह ने बताया कि नवजात शिशुओं और बच्चों में होने वाली जानलेवा बीमारियों जैसे- पोलियो, खसरा-रूबेला, रोटा वायरस, डिप्थीरिया, टिटनेस, काली खांसी आदि से बचाने के लिए संपूर्ण टीकाकरण बेहद जरूरी है। सरकार नवजात शिशुओं और बच्चों को इन बीमारियों से बचाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। उन्होंने बताया कि इंद्रधनुष के सात रंगों को प्रदर्शित करने वाले इस मिशन का उद्देश्य है कि सभी बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण करना है।

यह अभियान तीन चरणों में चलाया जा रहा है। दूसरा चरण चार अप्रैल से 11 अप्रैल तक चलेगा। यह अभियान जिले के समस्त ब्लॉक में चलाया जा रहा है।

डॉ. सिंह ने जनता से अपील किया कि अपने घर परिवार में कोई गर्भवती महिला एवं जन्म से लेकर दो वर्ष तक के बच्चों का टीकाकरण अवश्य कराएं। अभियान में ईट- भट्ठों और निर्माण साइटों पर रहने वाले परिवारों के टीकाकरण पर जोर दिया जाएगा। टीकाकरण न होने वाले या फिर आंशिक टीकाकरण वाले बच्चों को अभियान के तहत ग्यारह तरह की बीमारियों से बचाने वाले टीके लगाए जाएंगे।


इस मौके पर एसीएमओ डॉ. अशोक कुमार, यूनिसेफ के मंडल समन्वयक आरिफ हसन, यूनिसेफ के जिला समन्वयक इरशाद हसन खान आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: