जिला पंचायत अध्यक्ष एवं जिलाधिकारी ने संयुक्त रूप से राजकीय संप्रेक्षण गृह किशोर का किया औचक निरीक्षण

सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग, बरेली

बरेली, 5 अगस्त।

माननीय जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती रश्मि पटेल एवं जिलाधिकारी श्री शिवाकान्त द्विवेदी ने स्टोर रूम में रखे हुए सामान का निरीक्षण किया और उसकी गुणवत्ता देकर संतुष्ट हुए। उन्होंने बच्चों के कमरों में जाकर व्यवस्थाओं को देखा और बच्चों द्वारा किए जा रहे पेंटिंग एवं पोस्टर मेकिंग का कार्य भी देखा। बच्चे आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत देश भक्ति से संबंधित एवं तिरंगे झंडे से संबंधित सुंदर चित्र बना रहे थे और कुछ बच्चों द्वारा अमृत महोत्सव के अंतर्गत तिरंगे झंडे की सिलाई का कार्य किया जा रहा था। मा. अध्यक्ष ने बच्चों के कार्य को देखकर प्रशंसा की। उन्होंने खानपान के विषय में जानकारी करने पर बच्चों द्वारा कोई शिकायत नहीं की गई। उन्होंने डॉक्टर के नियमित न आने पर उसका संज्ञान लिया और बच्चों को वैक्सीनेशन एवं नियमित जांच के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी को पत्र भेजने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने बेसिक शिक्षा विभाग से 2 शिक्षक बच्चों को निरंतर शिक्षा प्रदान कर रहे हैं एवं शीघ्र ही कौशल विकास के अंतर्गत प्रशिक्षण शुरू होगा इसके संबंध में अवगत कराया गया। उन्होंने वहां की साफ सफाई और बेहतर करने के लिए निर्देश दिए।

माननीय जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती रश्मि पटेल एवं जिलाधिकारी शिवाकांत द्विवेदी ने संयुक्त रूप से महिला कल्याण विभाग द्वारा संचालित राजकीय संप्रेक्षण गृह किशोर, तिलक इंटर कॉलेज के पास का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के समय जिला प्रोबेशन अधिकारी श्रीमती नीता अहिरवार, जिला विद्यालय निरीक्षक श्री शोमराव प्रधान सहित अन्य सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

जिलाधिकारी ने संप्रेक्षण गृह में आवासीय किशोरों से उनके स्वास्थ्य एवं मिलने वाली मूलभूत सुविधाओं के विषय में पूछा उनके क्या प्रकरण चल रहे है, कोर्ट में क्या स्टेटस है, प्रत्येक बच्चे से वार्ता करते हुए उनसे जानकारी ली एवं कुछ बच्चों के केस में यथा शीघ्र कार्यवाही करने हेतु संबंधित जनपद के संज्ञान में लाने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने संस्था में निर्धारित मैन्यू के अनुसार चाय एवं समोसे बच्चों को बांटे जा रहे थे और वहां पर उपस्थित संस्था प्रभारी द्वारा बच्चों को दी जा रही सुविधाओं के विषय में अवगत कराया।

 

गोपाल चन्द्र अग्रवाल (संपादक , आल राइट्स मैगज़ीन)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: