Delhi News : आसमान में टकराए और गिरकर खाक हो गए वायुसेना के 2 विमान

बेंगलुरु में एयर शो से पहले बड़ा हादसा हुआ है. येलहांका एयरपोर्ट पर आसमान में वायुसेना की सूर्यकिरण एयरोस्पेस टीम के दो हॉक एयरक्राफ्ट आपस में टकराकर क्रैश हो गए. दोनों विमान एक एयरबेस के पास मौजूद इमारत पर गिरे. इस हादसे में एक पायलट की मौत हो गई जबकि दूसरा पायलट घायल है.

बताया जा रहा है कि सूर्य किरण विमान की 4 साल बाद बेंगलुरु में एयरो शो में वापसी हुई थी. कल से शुरू होने वाले ‘एयरो इंडिया 2019’ शो में 9 सूर्य किरण विमान कलाबाजियां दिखाने वाले थे. लेकिन इसके पहले ही दो विमान हादसे का शिकार हो गए.

इसी दौरान दो प्लेन आपस में भिड़ गए.  गनीमत रही की मौका रहते पायलट खुद को इजेक्ट करने में सफल रहे. प्लेन के क्रैश होने के बाद उनमें आग लग गई.

गौरतलब है कि 1996 में सूर्य किरण एरोबेटिक टीम का गठन हुआ था, जो 52 स्क्वार्डन का हिस्सा थी. 1998 में बेंगलुरु में एयरशो के दौरान इसने पहली बार अपना शो दिखाया था.

लेकिन 2011 में सूर्य किरण विमानों को एयर शो में लाना रोक दिया गया. इनकी जगह 2017 में Hawk Mk-132 एयरक्राफ्ट ने ली. लेकिन 2015 में फिर सूर्य किरण को वापस भारतीय वायुसेना ने उतारा. अब 2019 के एयर शो में वो हादसे का शिकार हो गए.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: