कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र ने दिल्ली, केरल, महाराष्ट्र सहित पांच राज्यों को दी चेतावनी

राजेश भूषण (स्वास्थ्य मंत्रालय)

पिछले दो सालो से तांडव करता कोरोना वायरस एक बार फिर कोहराम मचने को तैयार दरसल चीन और अमेरिका में कोविड मामलों के फिर से बढ़ने के बीच सरकार ने पांच राज्‍यों के लिए चेतावनी जारी करते हुए कोई ढील नहीं बरतने को कहा है. केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य सचिव राजेश भूषण ने अपने पत्र में कहा है कि कुछ राज्‍यों का देश के रोजाना के नए कोविड मामलों में ‘योगदान’ बहुत ज्‍यादा है. पत्र में उन्‍होंने कहा है, ‘इस बात के मद्देनजर कि कोविड केसों में कमी के चलते राज्‍य/केंद्र शासित क्षेत्र आर्थिक और सामाजिक गतिविधियों को फिर से खोलने के उपाय कर रहे हैं. ऐसे में कोविड-19 के प्रबंधन  के लिए जोखिम मूल्‍यांकन आधारित दृष्टिकोण का पलान करने की जरूरत है.’यह पत्र केरल, मिजोरम, महाराष्‍ट्र, दिल्‍ली और हरियाणा की सरकारों को भेजा गया है.

बताते चले कोरोना से बाचा के लिए जिस मास को उपयोग में लाया गया था अब कुछ राज्यों ने तो मास को एकदम ख़तम ही कर दिया है जैसे डेल्ही में मास नहीं लगने पर कोई जुर्मना नहीं है बिलकुल इस तरह का मामला अन्य राज्यों से भी उभर के सामने आ रहा है . कोरोना ने जिस तरह का कोहराम पुरे विश्वा में मचाया था . उससे कोई बचा नहीं है .

जैसा की एकबार फिर से कोरोना के मामलो में उछाल देखेने को मिल रहः है उससे सावधानी बरतने की जरुरत है .

भारत में कोरोना की स्थिति

भारत में बीते 24 घंटे में कोरोना के 1,109 नये मामले सामने आए, जबकि 43 लोगों की मौत हुई है जिससे मौतों की कुल संख्या बढ़कर 5,21,573 हो गई है. भारत में सक्रिय कोरोना मामलों की संख्या घटकर 11,492 हो गई है. देश में पॉजिटिविटी रेट 0.03 प्रतिशत है. देश में बीते 24 घंटे में 1,213 मरीज ठीक हुए. गुरुवार को 1,033 मामले दर्ज किए गए थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: