हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षा के लिए 129 केंद्र बनाए गए। ज़िलाधिकारी ने किया तैयारियों का निरीक्षण

बरेली ( सत्येंद्र प्रताप सिंह,अशोक गुप्ता )- ज़िलाधिकारी श्री शिवाकान्त द्विवेदी ने माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश, प्रयागराज द्वारा कल से आयोजित की जाने वाली हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट परीक्षा 2022 की तैयारियों का आज निरीक्षण किया। ज़िलाधिकारी ने परीक्षा हेतु बनाए गए केंद्र राजकीय इंटर कॉलेज का औचक निरीक्षण किया।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि बोर्ड से प्राप्त डेस्क स्लिप का नॉमिनल रोल से मिलान कर लिया जाए जिससे कि किसी भी प्रकार की अनियमितता की संभावना न रहे। उन्होंने कहा कि विद्यालय में स्थापित कंट्रोल रूम पर कम से कम दो ट्रेन्ड शिक्षकों की नियुक्ति की जाए जिससे कि सतत रूप से परीक्षा की सीसीटीवी के माध्यम से मॉनिटरिंग की जा सके।

उल्लेखनीय है कि हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट परीक्षा 2022 के लिए जनपद के 129 परीक्षा केंद्रों पर 24 मार्च से 12 अप्रैल 2022 तक परीक्षा आयोजित की जाएगी। बोर्ड परीक्षा के शुचितापूर्ण, नकल विहीन एवं शांतिपूर्ण आयोजित कराए जाने की समस्त तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। तैयारियों के निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने परीक्षा हेतु तैयार किए गए संकलन केंद्र का भी निरीक्षण किया।

उन्होंने संकलन केंद्र में संरक्षित किए गए प्रश्न पत्रों की समुचित व्यवस्था के निर्देश दिए तथा संकलन केंद्र को बंद करने एवं खोलने का पूर्ण विवरण संरक्षित करने तथा उक्त संकलन केंद्र की सुरक्षा 24 घंटे सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने सुरक्षा के लिए तैनात पुलिस कर्मियों को सतर्क रहते हुए उक्त कक्ष की निगरानी किए जाने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने जिला विद्यालय निरीक्षक बरेली कार्यालय में स्थापित किए गए जिला कंट्रोल रूम का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के समय मुख्य विकास अधिकारी श्री चंद्र मोहन गर्ग, संयुक्त शिक्षा निदेशक बरेली मंडल, जिला विद्यालय निरीक्षक बरेली एवं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी भी उपस्थित रहे।

निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने प्रत्येक सूचना को संरक्षित करते हुए उक्त सूचना पर तत्काल कार्रवाई करने, प्रत्येक प्राप्त आवेदन पत्र की तत्काल समीक्षा करने तथा जनपद स्तर के परीक्षा केंद्रों से प्राप्त प्रश्न पत्रों से सम्बंधित समस्त आवेदन पत्र का ससमय निस्तारण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कंट्रोल रूम पर 24 घंटे लगाए गए प्रभारियों एवं उनके सहायकों को निर्देश दिया कि वह कंट्रोल रूम से परीक्षा की समस्त गतिविधियों का अनुश्रवण करेंगे।

साथ ही प्राप्त शिकायतों का निस्तारण तत्काल सुनिश्चित कराएंगे, किसी भी संवेदनशील सूचना से तत्काल जिला विद्यालय निरीक्षक को अवगत कराएंगे एवं आवश्यकता अनुसार जिला विद्यालय निरीक्षक संबंधित सूचना के संबंध में की जाने वाली कार्रवाई के संबंध में मुख्य विकास अधिकारी एवं ज़िलाधिकारी को अवगत कराएंगे। किसी भी अनाधिकृत व्यक्ति को कंट्रोल रूम में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: