घर -घर में पहुंचा सौभाग्य

sobhagy1

बिजली के लिए तरस रहे लोगों को सरकार द्वारा संचालित सौभाग्य योजना के तहत गरीबों को मुफ्त एवं सस्ती दर पर करीब पांच सौ रुपये में कनेक्श देने की कवायद शुरू हो चुकी है । साथ ही जिन गांवों में बिजली नहीं है वहां सोलर पैक भी वितरित करवाये जा रहे है ।सौभाग्य योजना के तहत दिसंबर 2018 तक सभी घरों को बिजली उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया है. इसके तहत दिसंबर 2018 तक सभी घरों को बिजली उपलब्ध करा दी जाएगी. जिन लोगों का नाम सामाजिक आर्थिक जनगणना में नहीं है, उन्हें ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि उन्हें बिजली का कनेक्शन मात्र 500 रुपए देकर मिल सकता है और यह 500 रुपए भी वह दस आसान किस्तों में दे सकते हैं।
जहां बिजली नहीं पहुंची है वहां इस योजना के तहत सरकार की ओर से हर घर को एक सोलर पैक दिया जायेगा जिसमें पांच एलईडी बल्ब और एक पंखा होगा।
इस योजना की अन्य मुख्य बातों में शैक्षिक और स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार, जनता की सुरक्षा और संचार के साधन को और बेहतर बनाना तथा मुख्य रूप से रोजगार के अवसर बढ़ाना शामिल है। सरकार मान कर चल रही है कि इस योजना के जरिये लोगों, खासकर महिलाओं के जीवन स्तर में सुधार होगा क्योंकि जब घरों में रोशनी नहीं, बिजली कनेक्‍शन नहीं तो इसका सीधा असर रास्‍तों की रोशनी पर भी पड़ता है। अंधेरे में घर से बाहर निकलना और मुश्किल हो जाता है। विशेषकर महिलाएं तो जैसे घर में ही बंद होकर रह जाती हैं।  मुख्य अभियंता विद्युत विभाग अंशुल अग्रवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि इस योजना का पूरा नाम प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना सौभाग्य है.योजना के तहत निर्धारित किए गए बिंदुओं के आधार पर गांवों में बिजली पहुंचाई जा रही है । जनपद में  24 जनवरी तक दस हज़ार 54  व 31 जनवरी तक 10 हज़ार 198  कनेक्शन किए गए हैं.जिन लोगों के घरों में कनेक्शन नहीं हैं। यह योजना मार्च 2019 तक जारी है उन्हें कनेक्शन जारी करते हुए उनके घरों को रोशन करने का काम विभाग कर रहा है ।इस योजना का एपीएल व बीपीएल कार्ड वाले दोनो उपभोक्ता नियम अनुसार लाभ ले सकते.

न्यूज़ से संबंधित विडियो :

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: