PIB : उपभोक्ता मामले विभाग ने कर्तव्य पथ पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस-2024 के लिए काउंटडाउन कार्यक्रम का आयोजन किया

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस प्रत्‍येक वर्ष 21 जून को मनाया जाता है उपभोक्ता मामले विभाग (डीओसीए) ने आज नई दिल्ली में कर्तव्य पथ पर काउंटडाउन कार्यक्रम (योग पूर्व सत्र) का आयोजन किया इसमें विभाग की सचिव श्रीमती निधि खरे सहित अधिकारियों और कर्मियों ने मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान (एमडीएनआईवाई) के योग प्रशिक्षक और प्रदर्शक के मार्गदर्शन में उत्साहपूर्वक भाग लिया।

प्रशिक्षक ने समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में उनकी भूमिका पर बल देते हुए विभिन्न योग मुद्राओं (आसन), श्वास व्यायाम (प्राणायाम) और ध्यान तकनीकों पर फोकस किया।

कर्तव्य पथ के शांत वातावरण ने इस आयोजन के लिए एकदम अनुकूल पृष्ठभूमि प्रदान की, जिससे प्रतिभागियों के बीच शांति की भावना पैदा हुई। यह काउंटडाउन (उलटी गिनती) पहल योग को दैनिक जीवन में शामिल करने के महत्व का विस्तार करने, व्यापक विकास और कल्याण के लिए सभी को इसमें शामिल करने के लिए डिज़ाइन की गई है।

इस कार्यक्रम में समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने पर केंद्रित योग की कुशल प्रथाओं का प्रदर्शन किया गया। इसमें योग के सार्वभौमिक आकर्षण तथा आधुनिक चुनौतियों से निपटने में इसके निरंतर महत्व पर प्रकाश डाला गया प्राचीन भारतीय परंपरा में उत्पत्ति के साथ, योग को शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक स्वास्थ्य पर इसके लाभकारी प्रभावों के लिए स्वीकार किया जाता है।

इस विभाग की सचिव ने अपनी समापन टिप्पणी में एमडीएनआईवाई के योग प्रशिक्षक और प्रदर्शक को उनके अमूल्य मार्गदर्शन एवं विशेषज्ञता के लिए आभार व्यक्त किया।उन्होंने संतुलित और स्वस्थ जीवनशैली प्राप्त करने के साधन के रूप में योग को बढ़ावा देने के लिए विभाग के समर्पण को दोहराया और सभी से योग को अपने दैनिक जीवन में शामिल करने का आग्रह किया।

ब्यूरो चीफ, रिजुल अग्रवाल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: