Bareilly-DM ने बालिका दिवस-अवसर पर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना-अन्तर्गत हस्ताक्षर अभियान किया शुभारम्भ

#allrightsmagazine #bareilly #bareillynews #dmbareilly #balika_diwas #bete_bachao

जिलाधिकारी ने बालिका दिवस के अवसर पर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के अन्तर्गत हस्ताक्षर अभियान का किया शुभारम्भ

बेटियां समाज की अमूल्य धरोहर है बेटियों को आगे बढ़ने के लिये प्रेरित करें और बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजनान्तर्गत समाज किया हिस्सेदारी बहुत ही आवश्यक है

बेटियों की सुरक्षा एवं सम्मान करें यही हमारा सबसे बड़ा कर्तव्य होगा

बरेली, 18 जनवरी। बेटियों को उनके अधिकारों के प्रति जागरुक करने के लिये और समानता का भाव जगाने के लिये महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय बालिका दिवस दिनांक 24 जनवरी, 2023 के अवसर पर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के अन्तर्गत राष्ट्रीय बालिका दिवस सप्ताह समारोह प्रारम्भ किया गया है जिसके क्रम में आज बालिका दिवस के अवसर पर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के अन्तर्गत हस्ताक्षर अभियान का शुभारम्भ जिलाधिकारी श्री शिवाकान्त द्विवेदी ने कलेक्ट्रेट से किया।

जिलाधिकारी ने बेटियों को समाज में महत्वपूर्ण भूमिका की सराहना करते हुये संदेश दिया कि ‘‘बेटी है तो कल है’’ इस संदेश के माध्यम से बताया कि बेटियां समाज की अमूल्य धरोहर है बेटियों को आगे बढ़ने के लिये प्रेरित करें और बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के अन्तर्गत समाज की हिस्सेदारी बहुत ही आवश्यक है। उन्होंने इसके साथ ही राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर शुभकामनाएं भी दी।

अपर जिलाधिकारी (नगर) डॉ0 आर.डी. पाण्डेय ने बेटियां देश का भविष्य है लिखकर समाज में बेटियों की महत्वपूर्ण भूमिका को प्रदर्शित किया। नगर मजिस्ट्रेट श्री राकेश गुप्ता ने बेटी बसुन्धरा का भविष्य है का संदेश दिया। जिला प्रोबेशन अधिकारी श्रीमती नीता अहिरवार ने हस्ताक्षर अभियान में अपील की है कि बेटियों की सुरक्षा एवं सम्मान करें यही हमारा सबसे बड़ा कर्तव्य होगा। इसके साथ ही कलेक्ट्रेट के समस्त अधिकारियों/कर्मचारियों ने बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना के हस्ताक्षर अभियान को सफल बनाया एवं बढ़-चढ़ कर इसमें हिस्सा भी लिया। कार्यक्रम में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के कैलेण्डर भी वितरित किये।

कमिश्नरी परिसर में अपर आयुक्त प्रशासन श्री अरुण कुमार, उपायुक्त खाद्य एवं रसद श्रीमती राजन गोयल, उप निदेशक, महिला कल्याण बरेली मण्डल श्रीमती नीता अहिरवार ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की शपथ कराई एवं कैलेण्डर भी वितरित किये। अन्य कार्मिकों के द्वारा हस्ताक्षर अभियान में हस्ताक्षर भी किये गये। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री अखिलेश कुमार चौरसिया ने ‘‘बेटियाँ ही घर की लक्ष्मी है’’  संदेश के साथ हस्ताक्षर कर अभियान का प्रारम्भ किया। हस्ताक्षर अभियान में अन्य पुलिस कर्मियों ने भी हस्ताक्षर अभियान में हस्ताक्षर किये।

विकास भवन में मुख्य विकास अधिकारी श्री जग प्रवेश ने हस्ताक्षर अभियान में अपना संदेश दिया और विकास भवन में समस्त अधिकारियों/कर्मचारियों द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ में बेटियों को शिक्षा और उनके अधिकारों के बेहतरी के लिए जागरूक करने के लिए बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की शपथ ली गई। आम जनमानस की भागीदारी के लिए गांधी उद्यान में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के हस्ताक्षर अभियान के लिए बैनर लगाया गया, जिसमें वहां पर उपस्थित लोगों ने इस हस्ताक्षर अभियान में अपनी भूमिका निभाई और बेटियों के नाम संदेश हस्ताक्षर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना का सपोर्ट किया गया।

समस्त ब्लॉकों में भी बाल विकास परियोजना अधिकारियों के द्वारा हस्ताक्षर अभियान एवं अन्य गतिविधियां आयोजित की जाएंगी जिससे कि गांव तक बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना का प्रचार-प्रसार करते हुए महिलाओं एवं बेटियों की जन सहभागिता सुनिश्चित हो सके। तहसील सदर, गाँघी उद्यान में आम जन के द्वारा एवं जनपद के अन्य स्थानों परहस्ताक्षर अभियान का आयोजन किया गया। हस्ताक्षर अभियान में जिला प्रोबेशन अधिकारी श्रीमती नीता अहिरवार, महिला कल्याण अधिकारी सोनम शर्मा, संरक्षण अधिकारी सौरभ सिंह एवं संध्या जायसवाल, कनिष्ठ सहायक श्री पुनीत कुमार, श्री रवि सिंह, श्री सोनू सिंह, सुमन अनिल, अरुण आदि ने प्रतिभाग किया।

जिला प्रोबेशन अधिकारी ने बताया कि दिनांक 19 जनवरी, 2023 को बाल लिंगानुपात, बाल संरक्षण और किशोरियों में कौशल विकास का महत्व पर ग्राम सभा/ महिला सभा का आयोजन एवं सार्वजनिक इमारतों, पंचायत कार्यालयों, घरों इत्यादि पर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं संदेश के साथ स्टीकर चस्पा अभियान चलाया जायेगा। दिनांक 20 जनवरी, 2023  को किशोरियों के बीच खेलों को बढ़ावा देने पर विद्यालयों के साथ कार्यक्रम में समाज कल्याण और सामदायिक लामबन्दी पर पोस्टर/स्लोगन लेखन/कला/दीवार पेन्टिंग आदि प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा।

दिनांक 23 जनवरी, 2023 को बाल विवाह समाप्त करने की दिशा में धार्मिक नेताओं, समुदाय के नेताओं के साथ बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ संवेदीकरण, जागरुकता पर सामुदायिक बैठकें एवं पी.सी.पी.एन.डी.टी. एम.टी.पी. एक्ट व महिलाओं के स्वास्थ्य पोषण व कानूनों पर चर्चा की जाएगी। दिनांक 24 जनवरी, 2023 को राष्ट्रीय बालिका सम्मान समारोह एवं वृक्षारोपण कार्यक्रम किया जाएगा।

गोपाल चंद्र अग्रवाल संपादक आल राइट्स मैगज़ीन

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: