उत्तराखंड-हिमाचल और यूपी में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने हिमाचल और उत्तराखंड में 115.6 से 204.4 मिमी तक भारी वर्षा का पूर्वानुमान जताया है। साथ ही कहा है कि इस दौरान प्रभावित इलाकों में बाढ़ और भूस्खलन की आशंका है। इसके अलावा आंधी-तूफान और बिजली कड़कने की भी चेतावनी जारी की गई है। भारी बारिश, भूस्खलन से तबाही झेल रहे हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड की मुश्किलें और बढ़ सकती हैं। भारतीय मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और अरुणाचल प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश की आशंका जताई है। विभाग ने इन सात राज्यों के लिए 21 से 24 अगस्त के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

सांकेतिक तस्वीर
हालात पर केंद्र रख रहा नजर
प्रवक्ता ने बताया कि केंद्र सरकार हिमाचल प्रदेश के हालात पर 24 घंटे नजर रख रही है। स्थिति से निपटने के लिए राज्य सरकार को आवश्यक राहत और वित्तीय मदद प्रदान कर रही है। बचाव और राहत के लिए एनडीआरएफ की 20 टीमें, सेना की 9 टुकड़ियां और वायुसेना के 3 हेलिकॉप्टर तैनात किए गए हैं।
शिमला भूस्खलन में 17 हुई मृतकों की संख्या, 13 अभी लापता 
शिमला में 14 अगस्त को हुए भूस्खलन में मरने वालों की संख्या 17 हो गई है। राहत-बचाव टीम ने हादसे के सातवें दिन रविवार को एक और शव बरामद किया। तीन अन्य लोग अब भी लापता हैं। इनकी तलाश की जा रही है।
उत्तराखंड सीएम ने कहा-एक हजार करोड़ का नुकसान, केंद्र से मांगेंगे मदद
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि राज्य को प्राकृतिक आपदाओं से अब तक 1,000 करोड़ रुपये का नुकसान हो चुका है। हम केंद्र सरकार से मदद मांगेंगे। उन्होंने कहा कि हरिद्वार जिले में बाढ़ और जलभराव से 21 हजार हेक्टेयर गन्ने की फसल खराब हुई। सड़कों और पुलों को भारी क्षति पहुंची है। बारिश कम होने के बाद सड़कों की मरम्मत के लिए युद्धस्तर पर काम शुरू होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: