कोल्टे-पाटिल ने वित्त वर्ष 2025 तक 9,000 करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट शुरू करने का किया ऐलान

कोल्टेपाटिल ने वित्त वर्ष 2025 तक 9,000 करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट शुरू करने का किया ऐलान

वित्त वर्ष 2025 तक बिक्री मूल्य का 30% मुंबई और बेंगलूरु से हासिल करने का लक्ष्य

पुणे, मुंबई और बेंगलूरु में 2.6 करोड़ वर्ग फुट से अधिक का किया डेवलपमेंट

पुणे, 13 फरवरी, 2024: मुंबई और बेंगलुरु में कदम बढ़ाती पुणे की जानी—मानी रियल एस्टेट कंपनी कोल्टेपाटिल डेवलपर्स लिमिटेड (बीएसई:532924,एनएसईकोल्टेपाटिलकेपीडीएल) ने पुणे, मुंबई और बेंगलुरु में अगले 14 महीनों में कुल 9000 करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट्स शुरू करने का ऐलान किया है। सोची—समझी रणनीति के तहत उठाया गया यह कदम कोल्टे पाटिल डेवलपर्स की उस पहल का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जिसका लक्ष्य उच्च क्षमता वाले माइक्रो मार्केट में अपनी मौजूदगी को मजबूत करना और अपनी बाजार हिस्सेदारी बढ़ाना है।

विशेष रूप से, कोल्टे-पाटिल ने पुणे पर उल्लेखनीय फोकस के साथ प्रमुख परिचालन क्षेत्रों में अपनी उपस्थिति को काफी हद तक बढ़ाया है। अकेले पुणे में लॉन्च होने वाली आगामी परियोजनाओं की लागत लगभग 6,400 करोड़ रुपए है।

बुनियादी ढांचे में निरंतर वृद्धि और बढ़ती आर्थिक गतिविधियों से पुणे में आवासीय बाजार लगातार फल-फूल रहा है। शहरी बुनियादी ढांचे, लाइफ इंडेक्स की अच्छी गुणवत्ता, रहने की उचित लागत और विभिन्न क्षेत्रों में मजबूत रोजगार के अवसरों के कारण बढ़ती प्रति व्यक्ति आय को शहर के विकास का श्रेय दिया जा सकता है।

केपीडीएल की आगामी परियोजनाएं पुणे में किवळे, पिंपळे निलख, बाणेर, खराडी, हिंजवडी और एनआईबीएम रोड जैसे माइक्रो मार्केट में हैं। औद्योगिक क्षेत्रों से निकटता, बेहतरीन कनेक्टिविटी और अच्छे सोशल—इंफ्रास्ट्रक्चर के कारण इन माइक्रो मार्केट ने पसंदीदा आवासीय स्थलों के रूप में तेजी से लोकप्रियता हासिल की है।

इस बीच, वित्त वर्ष 2025 तक मुंबई की लॉन्च क्षमता लगभग लगभग 2,500 करोड़ रुपए तक पहुंचने का अनुमान है। मुंबई में 15 पुनर्विकास परियोजनाओं (2 पूर्ण, 5 चालू और 8 नियोजित) के साथ, कंपनी को पुणे मार्केट से 70% बिक्री का अनुमान है, जिसमें मुंबई और बेंगलूरु सामूहिक रूप से वित्त वर्ष 2025 तक लगभग 30% योगदान देंगे।

यह कोल्टे-पाटिल के विविधीकरण लक्ष्य के अनुरूप है। बिक्री का अनुमान लक्ष्य वित्त वर्ष् 2025 में 3,500 करोड़ रुपए से अधिक और वित्त वर्ष 2026 में लगभग 4,500 करोड़ रुपए है।

नवंबर 2022 में, कोल्टे-पाटिल डेवलपर्स ने पुणे के पिंपळे निलख माइक्रोमार्केट में केपीडीएल की आवासीय परियोजना के लिए 206.5 करोड़ रुपए का निवेश हासिल करते हुए मारुबेनी कॉर्पोरेशन, जापान के साथ सहयोग की घोषणा की।

इसके बाद, कोल्टे-पाटिल ने नवंबर 2023 में कलिना माइक्रो-मार्केट, मुंबई में 110.9 करोड़ रुपए की एक परियोजना के लिए मारुबेनी कॉर्पोरेशन के साथ दूसरा समझौता किया।

ये साझेदारियां अपनी फाइनेंशियल समझ बनाए रखते हुए मजबूत विकास वाले रणनीतिक सहयोग के लिए कोल्टे-पाटिल डेवलपर्स की प्रतिबद्धता का उदाहरण है, इसी प्रतिबद्धता से कंपनी गतिशील रियल एस्टेट परिदृश्य में निरंतर सफलता के लिए तैयार रहती है।

कोल्टेपाटिल डेवलपर्स लिमिटेड के ग्रुप सीईओ श्री राहुल तालेले ने कहाहमारा समर्पण ‘कंस्ट्रक्शन नहींक्रिएशन‘ के प्रति है यही हमारा अलग दृष्टिकोण हैजो स्ट्रक्चर को ऐसे लैंडमार्क में बदल देता है जो जीवन को ऊपर उठाते हैंयह हमारी ताकत ही कही जाएगी कि हमारा ट्रैक रिकॉर्ड 2.6 करोड़ वर्ग फुट से अधिक के विकास का है और हमारी वर्तमान परियोजनाएं 25,000 करोड़ रुपए के मजबूत सकल विकास मूल्य (जीडीवीक्षमता के साथ 3.35 लाख वर्ग फुट तक फैली हुई हैं।पुणे में हमारे फ्लैगशिप प्रोजेक्ट लाइफ रिपब्लिक की शानदार सफलता बाजार की मांगों के लिए गुणवत्ता और अनुकूलनशीलता पर हमारे फोकस का एक प्रमाण है।  9MFY24 में लाइफ रिपब्लिक टाउनशिप प्रोजेक्ट में 1.7 मिलियन वर्ग फुट के अभूतपूर्व प्री-सेल्स आंकड़े को हासिल करने की उपलब्धि को उत्कृष्टता के प्रति हमारी प्रतिबद्धता के शिखर के रूप में देखा जा सकता है।इसके अलावाहाल की उपलब्धियों में एमएमआर रीज़न में दो पुनर्विकास परियोजनाओं को हासिल करना शामिल हैजिनकी अनुमानित टॉपलाइन क्षमता लगभग 545 करोड़ रुपए है।  शहर में उपस्थिति मजबूत करने के हमारे निरंतर प्रयासों के अनुरूप है। ये प्रोजेक्ट समाज के पुनर्विकास में रणनीतिक पहलों के प्रभाव को बढ़ाते हुएहमारे व्यापक उद्देश्यों के साथ सहजता से एकमेक होती हैं। जैसेजैसे हम आगे बढ़ेंगेहमारे प्रयास निस्संदेह पुणेएमएमआर बाजार और बेंगलूरु के हमारे प्रमुख भौगोलिक क्षेत्रों में हमारी विशिष्ट स्थिति को मजबूत करेंगेनए मानक स्थापित करेंगे और कोल्टेपाटिल डेवलपर्स को उद्योग के

Santosh Sawardekar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: