रोहित और कुलदीप की बदौलत भारत को मिली जीत

वनडे सीरीज में कमजोर ऑस्ट्रेलियाई टीम का सूपड़ा साफ करने वाली नंबर वन इंग्लिश टीम भारत के खिलाफ सीरीज में कुछ अलग ही ख्वाब बुन रही थी लेकिन टी-20 सीरीज शुरू होते ही चाइनामैन कुलदीप यादव इंग्लैंड के बल्लेबाजों के लिए ऐसी फांस बन गए। उन्होंने गुरुवार को नॉटिंघम में खेले गए तीन वनडे मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में भी कहर बरपाया और इसी कारण टीम इंडिया ने आसानी से आठ विकेट से जीत हासिल कर ली। टीम इंडिया ने इस जीत के साथ ही तीन मैचों की सीरीज़ में 1-0 की बढ़त भी बना ली।

रोहित शर्मा के नाबाद 137 रन की पारी खेली। इस पारी के दौरान उन्होंने अपना 18वां शतक जड़ा और भारत की तरफ से उनसे आगे सिर्फ सचिन तेंदुलकर (49), विराट कोहली (35) और सौरव गांगुली (22) मौजूद हैं। अपने शतक के दौरान रोहित ने वेस्टइंडीज के डेसमंड हेंस और जैक्स कैलिस (17) को पीछे छोड़ा।

पहली बार पांच या इससे अधिक विकेट चटकाने वाले कुलदीप (25 रन पर छह विकेट) इंग्लैंड की धरती पर छह विकेट हासिल करने वाले पहले स्पिनर बने, जिससे मेजबान टीम अच्छी शुरुआत के बावजूद 49.5 ओवर में 268 रन पर सिमट गई। इसके जवाब में भारत ने सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा की 114 गेंद में चार छक्कों और 15 चौकों से नॉटआउट 137 रनों की पारी और कप्तान विराट कोहली (82 गेंद में 75 रन, सात चौके) के साथ उनकी दूसरे विकेट की 167 रन की साझेदारी की बदौलत 9.5 ओवर शेष रहते दो विकेट पर 269 रन बनाकर आसान जीत दर्ज की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.