पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक राजीव अग्रवाल ने इज्जतनगर मंडल के सभाकक्ष में इज्जतनगर मंडल के कार्य कलापों की समीक्षा की। 

समीक्षा बैठक को सम्बोधित करते हुए महाप्रबंधक ने इज्जतनगर मंडल के सभी क्षेत्रों में अच्छे प्रदर्शन पर प्रशन्नता व्यक्त की। श्री अग्रवाल ने कहा कि टेªनों के संचलन में संरक्षा सर्वोपरि है। हमें टेªनों का संचलन पूरी सतर्कता बरतते हुए करना है। उन्होंने टेªन परिचालन से सम्बद्ध सभी रेल कर्मचारियों से अपील की कि वे कोई भी शोर्ट कट तरीका न अपनायें। उन्होंने कहा कि अनुरक्षण के कार्य की सतत् निगरानी की जाए और ऐसी प्रणाली विकसित की जाए कि निर्धारित समयावधि के भीतर अनुरक्षण कार्य पूर्ण हो। उन्होंने कहा कि मंडल के स्टेशनों पर स्वच्छता का स्तर काफी वेहतर है, पर रेल पथ के इर्द-गिर्द स्वच्छता के स्तर को और बेहतर करने के लिए गुंजाइश है। उन्होंने कहा कि रेल समपारों पर कर्मचारियों के लिए बायोटोयलेट की व्यवस्था की जाए। रेलवे कालोनियों के उचित अनुरक्षण पर बल देते हुए महाप्रबंधक ने सुझाव दिया कि प्रत्येक वर्ष दो कालेनियाँ माॅडल कालोनियों के रूप में विकसित की जायें। कार्यालयों में जहाँ महिलायें काफी मात्रा में कार्यरत हैं, उनके लिए चैंजिंग रूम प्रसाधन सहित की व्यवस्था की जाए। साथ ही रेलवे चिकित्सालयों में शुद्ध पेय जल एवं रोगियों व तीमारदारों के बैठने की समुचित व्यवस्था की जाए। रेल कर्मचारियों के बीच उच्च स्तरीय कार्य कुशलता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से सभी रेल कर्मचारियों के गहन प्रशिक्षण की व्यवस्था की जाए। उन्होंने रेल कर्मचारियों से अपील की कि वे आपसे में मिल जुल कर रहें और अपने व्यक्तिगत संबंधों को सुदृढ़ करें क्योंकि व्यक्तिगत संबंधों के सहारे अधिकांश कार्य पूर्ण कार्य कुशलता से निस्पादित होते हैं।

इसके पूर्व मंडल रेल प्रबध्ंक श्री निखिल पाण्डेय ने पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से इज्जतनगर मंडल के क्रिया कलापों एवं उपलब्धियों से महाप्रबंधक को अवगत करते हुए बताया कि इज्जतनगर मंडल के यात्री संख्या में 2.6 प्रतिशत, यात्री यातायात से प्राप्त होने वाली आय में 3.0 प्रतिशत, माल लदान में 40.0 प्रतिशत एवं अन्य लदान में 33.4 प्रतिशत की वृद्धि माह अपै्रल से माह अक्टूबर, 2017 के बीच दर्ज की गई है।

इसके उपरांत महाप्रबंधक श्री अग्रवाल ने इज्जतनगर, बरेली सिटी एवं कासगंज स्टेशनों का गहन निरीक्षण किया। स्टेशनों के निरीक्षण के दौरान उन्होंने वहाँ पर उपलब्ध कराई जा रही यात्री सुख-सुविधाओं का जाएजा लिया और अनेक बिन्दुओं पर यात्री सुख-सुविधाओं के सुधार के निमित महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश दिये। बरेली सिटी-कासगंज-फतेहगढ़ रेल खंड के विन्डो टेªलिंग निरीक्षण के दौरान बरेली-बदायँू मार्ग पर स्थित समपार का निरीक्षण कर उन्होंने निर्देश दिया कि उक्त समपार पर अतिरिक्त स्पीड बे्रकर बनाने के साथ-साथ समपार के समीप रेलिंग लगाई जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: