मिर्जापुर में प्रधान मंत्री, राष्ट्र को बंसगर नहर परियोजना को समर्पित करते हैं

प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने आज मिर्जापुर में राष्ट्र को बंसगर नहर परियोजना को समर्पित किया। यह परियोजना क्षेत्र में सिंचाई के लिए एक बड़ा बढ़ावा प्रदान करेगी, और उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर और इलाहाबाद जिलों के किसानों के लिए काफी फायदेमंद होगी।

श्री नरेंद्र मोदी ने मिर्जापुर मेडिकल कॉलेज के फाउंडेशन स्टोन को रखा। उन्होंने राज्य में 100 जनवरी औशाधीेंद्रों का उद्घाटन किया। उन्होंने बलुघाट, चुनार में गंगा नदी पर एक पुल भी समर्पित किया, जो मिर्जापुर और वाराणसी के बीच कनेक्टिविटी की सुविधा प्रदान करेगा।

इस अवसर पर बोलते हुए प्रधान मंत्री ने कहा कि मिर्जापुर के क्षेत्र में अत्यधिक क्षमता है। उन्होंने सौर संयंत्र के उद्घाटन के लिए फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रॉन के साथ मिर्जापुर की अपनी आखिरी यात्रा को याद किया।

 

 

The Prime Minister, Shri Narendra Modi dedicates the Bansagar Canal Project to the Nation, lays the Foundation Stone of Mirzapur Medical College and inaugurates 100 Jan Aushadhi Kendras in the State, at a function, in Mirzapur, Uttar Pradesh on July 15, 2018.
The Governor of Uttar Pradesh, Shri Ram Naik and the Minister of State for Health & Family Welfare, Smt. Anupriya are also seen.

 

प्रधान मंत्री ने पिछले दो दिनों में विभिन्न विकास परियोजनाओं और कार्यों का उल्लेख किया है जिन्हें उन्होंने या तो फाउंडेशन स्टोन का उद्घाटन किया है या रख दिया है।

उन्होंने कहा कि बंसगर परियोजना को लगभग चार दशकों पहले अवधारणाबद्ध किया गया था, और फाउंडेशन स्टोन को 1978 में रखा गया था, लेकिन परियोजना को अनावश्यक रूप से देरी हुई थी। उन्होंने कहा कि 2014 के बाद, इस परियोजना को प्रधान मंत्री कृष्णासिंचई योजना का हिस्सा बनाया गया था, और इसे पूरा करने के लिए सभी प्रयास किए गए थे।

केंद्र सरकार द्वारा किसानों के कल्याण के लिए किए गए उपायों के बारे में बात करते हुए प्रधान मंत्री ने खरीफ फसलों के लिए एमएसपी में हालिया वृद्धि का भी उल्लेख किया।

उन्होंने जन औषाधीेंद्रों सहित गरीबों को किफायती स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए किए गए उपायों की बात की। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन भी बीमारी को नियंत्रित करने में प्रभावी साबित कर रहा है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य आश्वासन योजना – आयुषमान भारत जल्द ही बाहर हो जाएगा। उन्होंने केंद्र सरकार की अन्य सामाजिक कल्याण योजनाओं के बारे में भी बात की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.