22 वाँ नेशनल यूनियन रेल डाक सेवा व मेल मोटर सेवा कर्मचारी संघ का अधिवेशन

जिले में आज 22 वाँ द्विवार्षिक नेशनल यूनियन रेल डाक सेवा एवं मेल मोटर सेवा कर्मचारी ग्रुप ‘सी’, बिहार परिमंडल, (पटना) का त्रिदिवसीय अधिवेशन, शहर के बनारस स्टेट के विवाह भवन में आयोजित की गई। जिसकी अध्यक्षता संगठन के परिमण्डलीय अध्यक्ष अरविंद कुमार वर्मा व मंच संचालन किया। मुख्य अतिथि के रूप में समस्तीपुर जिला परिषद अध्यक्ष श्रीमती प्रेमलता ने अधिवेशन में शामिल हुई।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सर्व प्रथम मुख्य अतिथि प्रेमलता ने आमंत्रित करने के लिए आयोजक मंडल को धन्यवाद दी। इस आयोजन की सफलता के लिए बधाई दी तथा डाक कर्मियों की आम समस्याओं से रूबरू भी हुई। उन्होंने डाक कर्मियों को उनकी समस्या समाधान हेतु हर संभव प्रयास करने का आश्वासन दिया। वहीं अखिल भारतीय डाक कर्मचारी संघ, जिला शाखा समस्तीपुर के प्रवक्ता शैलेश कुमार सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार एक सुनियोजित साज़िस के तहत डाक कर्मियों को समाज मे बदनाम करने का घिनौना प्रयास कर रही है।

इस साज़िस के तहत बगैर प्रशिक्षण दिए नित्य नई-नई सेवाएँ लागू कर रही है। इन नई सेवाओं में सर्व प्रथम प्रोजेक्ट एरो, कोर बैंकिंग के बाद अब शुरू की गई सीएसआई है। जिसका अब तक कोई पर्याप्त प्रशिक्षण डाक कर्मियों को नही दिया गया है। एक तरफ डाक विभाग कर्मचारियों की कमी के साथ साथ नई तकनीकी ब्यवस्था अंतर्गत अपर्याप्त संसाधन, नेटवर्क की कमी झेल रहा है। दूसरी तरफ नई-नई सेवाओं के लागूं होने के कारण डाक कर्मियों के द्वारा आम लोगों को दी जानेवाली गुणवत्तापूर्ण सेवाओं पर प्रतिकूल प्रभाव पर रहा है।

देश की आजादी के प्रारम्भिक काल से केंद्र सरकार ने डाक कर्मचारी संगठन को कमजोर करने एवं उनकी एकता को खंडित करने का काम किया है। वहीँ एक साज़िस के तहत क्रमशः1970 में अखिल भारतीय डाक कर्मचारी संघ के विक्षुब्ध नेताओं के एक गुट द्वारा सरकार के सहयोग से नेशनल यूनियन और फिर भाजपा नीत सरकार द्वारा अपने शासनकाल में भारतीय डाक कर्मचारी संघ का गठन कर हमारी एकता को तोड़ने का काम किया है। जिसमे दूसरी ओर ‘पोस्ट एंड टेलीग्राफ विभाग’ अलग कर भारत संचार निगम लिमिटेड एक नई संस्था बना दी।

अंत मे श्री सिंह ने उपस्थित सभी डाक कर्मियों को अपनी चट्टानी एकता बनाये रखने के साथ-साथ संगठन विस्तार पर बल देने की बात कही। अंत में उन्होंने ” संघे शक्ति कलियुगे ” के उदबोधन के साथ अपनी बात समाप्त की।मौके पर अन्य वक्ताओं में एन०बी० प्रमंडल, समस्तीपुर के सचिव अविनाश कुमार सिंह, बिहार परिमंडल के परिमंडलीय सचिव अविनाश सिंह, राष्ट्रीय डाक कर्मचारी संघ के परिमण्डलीय सचिव बी० के० मिश्रा, यसवंत सिंह, प्रेरित कुमार, अशोक कुमार, आदि अन्य कर्मचारी नेताओं ने संबोधित किया।

 

रमेश शंकर झा समस्तीपुर बिहार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.