जानिए , Whatsapp का नया फीचर , जिसने आते ही मचा दी धूम

 

 

WHATSAPP-LOGO-NWE

आज के दौर में डिजीटलाईजेशन और सोशल मीडिया ने घर-घर में अपनी जगह बना ली है । Whatsapp,Facebook, Twitter पर हर इंसान हमेशा बस ऑनलाइन ही रहना पसंद करता है , जिससे वो अपनों से हमेशा कनेक्ट रह सके। इतना ही नहीं डिजीटलाईजेशन के शुरू होने से लोग सिर्फ एक क्लिक से ही अपने घर और ऑफिस के जरूरी कामों को चुटकियों में पूरा कर लेते हैं । इसी कड़ी में अब Whatsapp ने अपना एक नया फीचर लॉच किया है । इस फीचर के जरिए लोग अब डिजिटल पेमेंट भी कर सकेंगे ।

व्हाट्सएप अब सिर्फ एक मैसेजिंग एप तक ही सीमित नहीं रह गया है। भले ही इस एप की शुरुआत टेस्टिंग और फोटोज, वीडियोज भेजने से हुई हो। लेकिन कुछ सालों में व्हाट्सएप ने स्नैपचैट की तरह स्टेटस फीचर्स से लेकर इन-एप यूट्यूब प्लेबैक, वॉयस और वीडियो कालिंग और पेमेंट्स फीचर जोड़ दिया है। इससे यूजर्स का अनुभव और बेहतर हुआ है।

 

WHATS4-NEWW

 

डिजिटल पेमेंट के ऑप्शन को आसान बनाते हुए व्हॉट्सऐप में पेमेंट नया जोड़ा गया था. इस नए फीचर की मदद से यूज़र्स किसी अन्य पेमेंट ऐप में जाने की बजाए व्हॉट्सऐप पर ही अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को आसानी से पैसे भेज सकते हैं. व्हॉट्सऐप में आने वाले इस लेटेस्ट फीचर में यूजर्स UPI कोड और QR कोड स्कैन कर आसानी से पेमेंट कर सकेंगे। इस नए पेमेंट ऑप्शन को यूज़र्स की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए, व्हॉट्सऐप में UPI कोड के जरिए आसानी से पैसे ट्रांसफर करने का फीचर जोड़ा है।

 

Paytm-Logo-1-NEWआसानी से कर पाएगें Money Transfer : अब व्हाट्सएप ने QR फीचर पेश किया है। इस फीचर की मदद से यूजर्स आसानी से पैसे भेज पाएंगे। फिलहाल, यह फीचर बीटा वर्जन में है। यह फीचर इससे पहले पेश किए गए सेंड टू UPI आईडी फीचर में जोड़ा गया है।

भारत में QR फीचर Patyam ,Freecharge और Mobikwik जैसे ई-वॉलेट एप्स पर पहले से उपलब्ध है। व्हाट्सएप का यह नया पेमेंट फीचर यूजर्स को अपनी ओर आकर्षित करने के साथ-साथ सरकार के डिजिटल इंडिया प्रोग्राम को भी बूस्ट देगा।

WHATS3-NEW

 

 

कहां उपलब्ध है यह फीचर : यह नया फीचर गूगल प्ले बीटा प्रोग्राम के तहत व्हाट्सएप वर्जन 2.18.93 पर उपलब्ध है। एंड्रॉयड बीटा यूजर्स सेटिंग्स में पेमेंट में जाएं। इसके बाद न्यू पेमेंट्स पर टैप करें। इसमें स्कैन QR कोड का विकल्प दिखाई देगा। इसमें आप जितनी भी राशि भेजना चाहे उसे एंटर कर के सेंड कर दें।

 

प्रतिस्पर्धियों के लिए खतरा : व्हाट्सएप पे के लॉन्च के कारण भारत में मौजूद लोकल पेमेंट सेवा प्रदाताओं के बीच हलचल मच गई। Patyam के सीईओ विजय शेखर शर्मा का डर तो ट्विटर पर सबके सामने भी आ चुका है। उन्होंने कुछ समय पहले ट्ववीट किया था की व्हाट्सएप के इस नए फीचर के आने से UPI सिस्टम को नुकसान जरूर होगा।

PAYTM-2-NEW

इस मामले में Patyam CEO ने किया था ट्वीट : विजय शेखर शर्मा ने एक बयान में कहा की- ”फेसबुक अपना पेमेंट सिस्टम लाकर देश में बड़ा प्लेयर बनकर मोनोपॉली स्थापित करने ओर UPI को अपने फाडे के लिए इस्तेमाल करने का प्रयास कर रहा है।”

हालांकि, अन्य लोकल प्लेयर्स का मानना है की भले ही गूगल ओर व्हाट्सएप जैसी कंपनियों को UPI प्लेटफार्म स्थापित करने के लिए थोड़ी फ्लेक्सिबिलिटी दी जा रही है लेकिन उनसे भी सभी दिशानिर्देशों का पालन करवाया जा रहा है। भारत में व्हाट्सएप लगभग 80 प्रतिशत छोटे बिजनेस को उपभोक्तओं से कनेक्ट करने के लिए मदद करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: