बच्चों को हमेशा रखना है “हेल्दी”, तो जरूर खिलाएं ये “सुपर-फूड्स”

Best-Superfoods-For-Kids1-J

हम सब बचपन से एक कहावत सुनते आ रहे है हेल्थ इज़ वेल्थ , लेकिन कभी इसे मानते नहीं है मगर जब बात बच्चों की हेल्थ की हो तो हर कोई जमीन -आसमान एक कर देते हैं । बच्चों के खानपान पर अगर बचपन से ही ध्यान दिया जाए तो बड़े होकर उनके बीमार पड़ने की संभावना बहुत कम रहती है। आजकल की भागदौड़ भरी लाइफ में पेरेंट्स वर्किंग हैं। ना सिर्फ पुरुष बल्कि महिलाएं भी 8 घंटे की जॉब करती हैं। इसका कहीं न कहीं बच्चे की हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है। क्योंकि जॉब पर जाने की देरी के चलते जल्दी से जो भी बन पाता है पेरेंट्स उसे बनाकर खुद फ्री हो जाते हैं। जिसका खामियाजा उन्हें बच्चों की खराब सेहत के साथ भुगतना पड़ता है। आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स बता रहे हैं जो बच्चे को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। आइए जानते हैं क्या है। वो सुपर फूड…

SUPER-FOOD-2-NEW

 

एंटीऑक्सीडेंट युक्त चीजें
हरी सब्जियों में फाइबर, विटामिन ए और सी और कुछ सुक्ष्म पोषक जैसे मैग्नीशियम, पौटेशियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। सब्जियां उच्च गुणवता वाली जिसमें गहरी हरी, नारंगी रंग की सब्जियां, फलियां (मटर और सेम) स्टार्च सब्जियां और अन्य सब्जियां खानी चाहिए। ज्यादात्तर सब्जियों में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो कि बिमारियों से लड़ने में सहायता करता है और बाद में लाइफ में कैंसर और दिल की बिमारियों के खतरों को कम करता है।

कैल्शियम सप्लिमेंट
विटामिन और खनीज शरीर की स्वस्थ वृद्धि और विकास को बढ़ावा देते हैं। आयरन और कैल्शियम बच्चों के लिए बहुत आवश्यक खनीज हैं। ग्रोथ कर रहे बच्चे को अपनी हड्डियां और दांत मजबूत करने के लिए कैल्शियम की जरुरत होती है। दूध और दूध से बने पदार्थ और एक हद तक हरी पत्ती वाली सब्जियां कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत है। किशोर अवस्था में बच्चे की कैल्शियम की आवश्यकता की पूर्ती केवल खाने से ही पूरी नहीं होती बल्कि कुछ अतिरिक्त कैल्शियम सप्लिमेंट की जरुरत हो सकती है।

SUPER-FOODS-NEW

स्पेशल फूड
प्रोटीन शरीर के ब्लॉक बनाता है और शरीर के उत्तकों को बनाने, रखरखाव और मरम्मत करने में सहायता करता है। प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थों की आवश्यकता विशेषकर तेजी से बढ़ रहे बच्चों को होती है। प्रोटीन की ज्यादा मात्रा दूध और डेयरी प्रोडक्ट, दालें, अंडे, मछली, पोर्क और मांस में होती है। रोजना अपने बच्चे को प्रोटीन से भरपूर पदार्थ खाने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए।

SUPER-FOOD-3-NEW

 

डेयरी प्रोडेक्टस
फल और सब्जियों में विटामिन और खनीज की मात्रा ज्यादा होती है। विटामिन और खनीज स्वस्थ त्वचा, अच्छी ग्रोथ, विकास और संक्रमण से लड़ने के लिए आवश्यक हैं। सब्जियों में फाइबर भरपूर मात्रा में होती है जिसमें विटामिन ए और सी और सुक्ष्म पोषक जैसे मैग्नीशियम और पोटेशियम पाया जाता है। सब्जियों में एंटीऑक्सीडेंट भी पाया जाता है। एंटीऑक्सीडेंट एक पदार्थ है जो बच्चों के शरीर को बिमारियों से लड़ने की शक्ति देता है और बाद में लाइफ में कैंसर और दिल की बिमारियों जैसी खतरनाक बिमारियों के खतरे को कम करता है। विटामिन बी से भरपूर खाना साबुत अनाज, मांस और डेयरी प्रोडेक्टस है। फलों में भी फाइबर की मात्रा, विटामिन विशेषकर ए और सी और पौटेशियम होता है। सब्जियों की तरह फलों में भी एंटीऑक्सीडेंट होता है जो कि बिमारियों से लड़ने में सहायता करता है और बाद में लाइफ में कैंसर और दिल की बिमारियों के खतरों को कम करता है।

स्नैक्स से रखें दूर
ग्रोथ और शारीरिक विकास के लिए जिस ऊर्जा और कैलोरी की जरुरत होती है उसकी पूर्ती कार्बोहाइड्रेट से होती है। स्कूल उम्र में बच्चे तेजी से विकास करते हैं जिससे उनको भूख ज्यादा लगती है। अगर आपके बच्चे की ग्रोथ उसकी भूख कम करती है तो कम हो जायएगी और आपका बच्चा खाने और स्नैक्स कम खाने लगेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: