2017 के विवादित विज्ञापन

manforce@#

एडवर्टाइजर्स कई बार वे कुछ ऐसा कर जाते हैं जिससे ये विज्ञापन विवाद में फंस जाते हैं। इस साल भी एडवर्टाइजर्स ने कई ऐसे विज्ञापन दिए जिससे काफी विवाद हुआ। दरअसल, इनमें बेहूदेपन की हद के साथ अश्‍लील टैगलाइन और संवेदनशील मुद्दों पर देवी-देवताओं का इस्‍तेमाल किया गया।

 

सनी लियोनी के मैनफोर्स कंडोम के विज्ञापन को लेकर काफी विवाद हुआ। गुजरात में तो करीब 500 होर्डिंग जबरन उतरवा दिए गए। दअरसल, नवरात्र पर गुजरात में कंपनी ने इस विज्ञापन के कई होर्डिंग लगाए थे। पवित्र त्‍योहार पर इस तरह के होर्डिंग देखकर लोगों का गुस्‍सा भड़क उठा और उन्‍होंने विरोध शुरू कर दिया। ‘द कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स’ ने सरकार से पूरे गुजरात में इस तरह के आउटडोर विज्ञापनों पर प्रतिबंध की मांग भी कर दी थी।

javed@

प्रसिद्ध हेअर स्टाइलिस्ट जावेद हबीब ने सोशल मीडिया और कुछ अखबारों में अपने सलून का विज्ञापन दिया था। विज्ञापन में हिंदू देवी देवताओं की फोटो का इस्तेमाल किया गया था। जिससे भाजपा के कार्यकर्ताओं इपना रोष व्यक्त किया। । जिसके बाद भाजपा के कार्यकर्ताओं ने जावेद हबीब के सलून में स्याही फेंककर नारेबाजी की।

जोमैटो’ वेबसाइट अपने प्रॉडक्‍ट को बेचने के लिए जिस तरह से उसका प्रचार कर रही थी, लोगों को वह तरीका पसंद नहीं आया. आपको बता दें फूड सर्विस मुहैया कराने वाली वेबसाइट है। कंपनी ने प्रमोशन के लिए (एमसी, बीसी) जैसे शब्दों का इस्तेमाल किया था. जोमैटो ने एमसी, बीसी का फुल फॉर्म मेक एंड चीज और बटर चिकन बताया था, लेकिन इसे हिंदी में बतौर गाली के तौर लोगों द्वारा इस्तेमाल किया जाता है।

vivadit1@

इस साल ऑस्ट्रेलिया में एक विज्ञापन दिखाया जा रहा था, जिसमें भगवान गणेश मेमने के मीट को खाने की वकालत करते दिख रहे हैं। मीट एंड लाइवस्टॉक ऑस्ट्रेलिया (एमएलए) द्वारा जारी इस विज्ञापन का ऑस्ट्रेलिया में रहने वाले हिंदुओं ने विरोध किया था। हिंदू समुदाय ने विज्ञापन वापस लेने की मांग की थी। इसके बाद भारत में भी इस ऐड को लेकर लोग भड़क गए। विज्ञापन में भगवान गणेश के अलावा ईसा मसीह, गौतम बुद्ध, थॉर तथा जीसस खाने की एक मेज के चारों ओर बैठे हुए थे और उन्‍हें मेमने का मांस खाते हुए दिखाया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: