69वें स्ट्रान्ड्जा मेमोरियल बॉक्सिंग टूर्नामेंट – मैरीकॉम ने रोमानियाई बॉक्सर को धूल चटा, सेमीफाइनल में बनाई जगह

 

mary-kom-new

भारत की स्टार बॉक्सर और पांच बार की वर्ल्ड चैंपियन एम सी मैरी कॉम (48 भारवर्ग) ने गुरुवार को 69वीं स्ट्रेंटजा मेमोरियल बॉक्सिंग टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में अपनी जगह बना ली। भारतीय बॉक्सर ने लगातार तीसरी अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में अपना पदक पक्का कर लिया है। पैंतीस वर्षीय बॉक्सर ने इससे पहले एशियन चैंपियनशिप और इंडिया ओपन में भी पदक जीते थे।

गौरतलब है कि गुरुवार को बुल्गारिया में 69वें स्ट्रान्ड्जा मेमोरियल बॉक्सिंग टूर्नामेंट में मैरी कॉम (48 किग्रा) और एल सरिता देवी (60 किग्रा) की जोड़ी समेत चार महिला मुक्केबाजों ने सेमीफाइनल में जगह बना ली है। इन दोनों अनुभवी जोड़ी के साथ दो पुरुष युगल ने भी सेमीफाइनल में जगह बनाई है।

Mary_ sarita

मैरी कॉम ने स्टालुटा को हराने के लिए अपने तेज पंच पर भरोसा रखा। स्टालुटा तीन बार वर्ल्ड चैम्पियनशिप में सिल्वर मेडल विजेता और यूरोपियन चैंम्पियनशिप में चार बार गोल्ड मेडल विजेता रह चुकी है।दिलचस्प बात यह है कि स्टेलुटा ने जब भी (2006, 2008, 2010) विश्व चैंपियनशिप के फाइनल में प्रवेश किया है हर बार उन्हें भारतीय मुक्केबाज मैरीकॉम ने ही मात दी है। जबकि पुरुषों की प्रतियोगिता में, धीरज रंगी (64 किग्रा) ने लुइस कॉलिन रिचर्नो को अपने पहले मुकाबले में हराकर बाहर का रास्ता दिखा दिया।

भारत ने अब तक टूर्नामेंट में सात मेडल अपने नाम कर लिए है जिनमें से मैरी कॉम और सरिता के अलावा चार महिला मुक्केबाजों सीमा पुनिया (+81 किग्रा), सावेती बूरा (75 किलोग्राम), मीना कुमारी देवी (54 किलो) और भाग्यबती कछारी (81 किग्रा) वर्ग में सेमीफाइनल में पहुंचीं हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: